जनधन अकाउंट्स के पैसों को लेकर मोदी ने लगाया ये दिमाग, गरीब के पास ही रहेंगे पैसे !

जनधन अकाउंट्स के पैसों को लेकर मोदी ने लगाया ये दिमाग, गरीब के पास ही रहेंगे पैसे !




नई दिल्ली: जनधन  योजना के खातों में अगर अप्रत्य़ाशित तरीके से रकम जमा हुई है वो अब एफडी में तबदील हो जाएगी. केन्द्र सरकार एक योजना ला रही है जिसके तहत जनधन खातों में 8 नवंबर के बाद जमा हुए सारे पैसों को 5 साल के लिए फिक्स डिपॉजिट में डाल दिया जाएगा. आपको याद होगा पीएम मोदी ने

तीन दिसंबर को मुरादाबाद में आयोजित एक जनसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि जनधन खाते में जमा पैसा गरीबों का ही हो जाएगा. उन्होंने कहा था कि वो दिमाग लगा रहे हैं. इससे पहले ही सरकार उन जनधन अकाउंट्स के लेनदेन पर रोक लगा चुकी थी जिनमें भारी रकम जमा हुई. सूत्रों के मुताबिक मोदी ने ये दिमाग लगाया है कि उस पैसे को फिक्स्ड डिपॉजिट में डाल दिया जाए.

दूसरी तरफ बैंकर्स का कहना है कि इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ने वाला. क्योंकि जिनका पैसा खाते में जमा है वो एफडी अपने पास रख लेंगे और मेच्योरिटी पूरी होने पर धन निकाल लिया जाएगा.

हालांकि सरकार ने अभी से सभी खातों की जानकारी लेनी शुरू कर दी है . पता लगाया जा रहा है कि  किस खाते में कितनी रकम है और नोटबंदी के बाद कितनी रकम पहुंची है. बैकों से भी इसकी डिटेल जुटाई जा रही है. सूत्रों का कहना है कि मोदी सरकार जल्द ही इस संबंध में बड़ा एलान कर सकती है. नए साल पर गरीबों को तोहफा भी दिया जा सकता है. जनधन खातों में काला धन जमा करने वाले बख्शे नहीं जाएंगे.
सरकार जल्द ही एक ऐसा फार्मूला निकालने जा रही है जिसमें जिस गरीब के खाते में जो पैसा आएगा वह उसी का हो जाएगा. फिलहाल इस पैसे को न निकालना और न ही किसी को निकालने देना.