बाथरूम की दीवार से मिला 2000 के नये नोटों का खज़ाना, सोने की थी दीवार

बाथरूम की दीवार से मिला 2000 के नये नोटों का खज़ाना, सोने की थी दीवार

नई दिल्ली: पूरा दिन बरबाद करने के बाद अगर आपको किसी एक एटीएम में कैश मिल पाता है तो आप किस्मत वाले हैं. इतनी अच्छी किस्मत होने के बावजूद आपको एक घंटे कम से कम लाइन में खड़े रहना होगा इसके बाद कहीं जाकर आपको 2000 रुपये का सिर्फ एक नोट मिल पाता है. लेकिन देश भर में लोगों के पास अंधाधुंध गुलाबी नोट मिल रहे हैं.

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कर्नाटक के चित्रदुर्ग और हुबली में एक घर में घर में छापा मारा तो दंग रह गए. इस घर के बाथरूम की दीवार में 70 लाख रुपये के 2000 रुपये के नये करारे करंसी नोट मिले. इसके अलावा 32 किलो सोना भी बरामद हुआ.
नकम टैक्स डिपार्टमेंट ने जब आरोपी के घर तलाशी ली तो तो बाथरूम की दीवार में एक तिजोरी मिली. इससे पांच करोड़ 70 लाख रुपए की 2000 हजार की नई नोटें और 90 लाख रुपए की पुरानी 1000 व 500 रुपए के नोट मिले. इस तिजोरी से अधिकारियों को 32 किलो सोना भी मिला.
आठ नवंबर से जब से नोटबंदी का ऐलान हुआ तब से लगातार बरामद हो रहे अवैध धन में यह एक बड़ी रकम है. इससे पहले तमिलनाडु में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने यहां के खनन सम्राज शेखर रेड्डी के घर छापा मारकर 142 करोड़ रुपए बरामद किए थे.
एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार आयकर विभाग ने रेड्डी की एक गाड़ी से 24 करोड़ के 2000 के नए नोट बरामद किए थे. इसके बाद अधिकारियों ने जब उसके घर में छापा मारा तो कुल 142 करोड़ रुपए मिले.
शनिवार को कर्नाटक से बरामद हुए पांच करोड़ 70 लाख रुपए को मिला लिया जाए तो नोटबंदी से अबतक कुल करीब 174 करोड़ रुपए की अवैध नगदी बरामद हो चुकी है.
इससे दो दिन पहले चन्नई के कारोबारियो के यहां छापा मारकर आयकर विभाग ने कई जगहों पर छापा मारकर 10 करोड़ की नगदी और 127 किलो सोना बरामद किया था.
अब एक नज़र में जानिए कहां से कितना धन मिला…
चेन्न ई -10 करोड़.
आठ दिसंबर को आयकर विभाग ने छापा मारकर विभिन्न स्थानों से 106 करोड़ रुपये की नकदी और 127 किलो सोना पकड़ा. इसमें से 10 करोड़ रुपये की नई नकदी शामिल थी.
गोवा -1.5 करोड़.
उत्त री गोवा में सात दिसंबर को एक स्कूटर पर जा रहे दो लोगों को पुलिस ने सूचना मिलने पर पकड़ा. उनके पास से 70 लाख रुपये की नई नकदी मिली और उस दिन इनको मिलाकर गोवा के विभिन्नब क्षेत्र से कुल 1.5 करोड़ रुपये के नए नोट जब्त किए गए.
कोयंबटूर -1 करोड़.
29 नवंबर को तमिलनाडु के कोयंबटूर में तीन लोगों को एक कार में एक करोड़ की नई नकदी के साथ पकडा़ गया. ये पुराने नोटों से नए नोटों की बदली के काम में लगे थे.
सूरत -76 लाख.
नौ दिसंबर को सूरत में होंडा कार के अंदर 76 लाख रुपये के 2,000 के नए नोट मिले. महाराष्ट्र से गुजरात पहुंची यह कार नोटों से भरी मिली. सिर्फ कैश नहीं, बल्कि उसमें 2,000 रुपये के नए नोट बरामद हुए. इस होंडा कार में चार यात्री सवार थे, जिनमें तीन पुरुष और एक महिला थी.
इसके अलावा गुजरात में दो अन्य बड़ी घटनाओं में 23 नवंबर को गुजरात सेटेलाइट एरिया में 10.6 लाख के नए नोट और 20 नवंबर को साबरकांठा जिले में आठ लाख की नई नकदी पकड़ी गई.
उडुपी -71 लाख.
सात दिसंबर को कर्नाटक के उडुपी में एक कार से 71 लाख के नए नोट मिले. अधिकांश नोट 2000 रुपये की नई करेंसी में थे. इस सिलसिले में तीन लोगों को पकड़ा गया.
मुंबई -72 लाख.
नौ दिसंबर को मुंबई के दादर इलाके में 72 लाख मिले. दरअसल इस केस में सात लोगों को पकड़ा गया जोकि पुराने नोटों को नए से बदलने की कोशिश कर रहे थे. इनके पास 85 लाख रुपये मिले जिसमें से 72 लाख रुपये 2000 के नए नोटों में थे.
होशंगाबाद -40 लाख.
मध्यग प्रदेश के होशंगाबाद जिले में एक सफेद इनोवा कार से 40 लाख रुपये के नए नोट एक काले बैग में मिले. कार पर प्रेजीडेंट-एंटी-करप्शरन सोसायटी का स्टीकर लगा था.
गुड़गांव -27 लाख.
गुड़गांव के इस्लामपुरा इलाके में तीन आदमियों से आठ दिसंबर को 2000 और 100 के नोटों में 17 लाख रुपये की नई नकदी पकड़ी गई. उसके 24 घंटे के भीतर ही 10 लाख की नई नकदी समेत दो लोगों को पकड़ा गया.