10 सैकेण्ड में जानिए मोदी का पूरा भाषण

10 सैकेण्ड में जानिए मोदी का पूरा भाषण

वर्ष 2016 के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कई योजनाओं का जिक्र किया, जिसे वर्ष 2017 से शुरू किया जा रहा है. गरीबों, मध्यम वर्ग, किसानों, गर्भवती महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की जा रही नई सरकारी योजानाओं के बारे में पढ़िए.

1. अब पीएम आवास योजना की तहत घर देने के लिए दो नई स्‍कीमें बनाई गई हैं. नौ लाख रुपये के कर्ज पर ब्‍याज में 4 प्रतिशत और 12 लाख रुपये के कर्ज पर ब्‍याज में तीन फीसदी की छूट दी जाएगी. अब इस योजना के तहत 33 फीसदी अधिक घर बनाए जाएंगे.

2. घर के मरम्‍मत के लिए दो लाख के लोन पर तीन फीसदी की छूट दी जाएगी.

3. कोऑपरेटिव सोसायटी से कर्ज पर सरकार दो महीने का ब्‍याज देगी.

4. किसानों का साठ दिन का ब्‍याज सरकार देगी.

5. अगले तीन महीने में तीन करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड को रुपे कार्ड में बदला जाएगा.

6. सरकार बैंकों को यह गारंटी देती है कि वे छोटे व्‍यापारी को लोन दें. बैंक दो करोड़ तक का लोन दें. इसकी गारंटी सरकार लेती है. क्रेडिट गारंटी बढ़ाई गई है. इसके दायरे में नॉन फाइनेंसिंग बैंक भी हैं.

7. छोटे उद्योगों के लिए कैश, क्रेडिट में 25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.

8. छोटे कारोबारियों को टैक्‍स में दो फीसदी की छूट का प्रावधान किया जा रहा है.

9. गर्भवती महिलाओं के लिए देशव्‍यापी योजना शुरू की जा रही है. देश के सभी 650 से ज्‍यादा जिलों में इन्‍हें अस्‍पताल में पंजीकरण, डिलीवरी, पौष्टिक आहार, टीकाकरण के लिए छह हजार रुपये की मदद करेगी. इस योजना से माताओं के मृत्‍यु दर में कमी आएगी.

10. वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए साढ़े सात लाख रुपये की राशि पर दस साल के लिए सालाना 8 प्रतिशत का ब्‍याज दर सुरक्षित किया जाएगा.