उत्तर भारत में फॉग चल रहा है. पिक्चर अभी बाकी है

उत्तर भारत में फॉग चल रहा है. पिक्चर अभी बाकी है

नई दिल्ली: बुधवार से उत्तरभारत में कोहरे ने जो दस्तक दी थी वो लगातार जारी है. लगातार दूसरे दिन भी तापमान गिरा और फॉग छा गया . पूरी फिज़ा सुबह कोहरे की चादर में लिपटी हुई नजर आई. इससे सुबह दूर का देखना मुश्किल हो रहा था . आसमान में बादल भी छाए रहे. अचानक बदले मौसम के कारण तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई. इससे ठंड की तासीर भी बढ़ गई है. बुधवार को लोग आफिस, स्कूल या ड्यूटी पर जाते समय गर्म कपड़ों में पैक होकर निकले. दिन में भी मौसम ठंडा रहा.

कोहरे के साथ ठंड की दस्तक

नवंबर खत्म हो चुका है. अभी तक शहर में सिर्फ सुबह-शाम ही हल्की ठंड पड़ रही थी. दिन गर्म रहता था, लेकिन बुधवार को मौसम अचानक बदल गया. लोगाें की सुबह जब नींद खुली तो पूरा शहर धुंध की चादर ओढ़े हुए था. घने कोहरे की वजह से सुबह के समय दृश्यता बेहद कम रही. इससे लोगों को अपने गंतव्य स्थानों तक पहुंचने में काफी दिक्कत हुई. कोहरे के साथ-साथ तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज की गई. मंगलवार के मुकाबले बुधवार को अधिकतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई. इससे दिन में भी ठंड रही. बुधवार को शहर का अधिकतम तापमान 25.5 व न्यूनतम 12.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बढ़ेगी धुंध, लुढ़केगा तापमान

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में तापमान और लुढ़केगा. इससे ठंड बढ़ेगी. हवा बंद होने से धुंध भी लोगों की परेशानी बढ़ाएगी. ऐसे में आने वाले दिनों में ठंड व धुंध बढ़ेगी. मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को शहर का अधिकतम तापमान 26 व न्यूनतम 13 डिग्री सेल्सियस तक रहने का पूर्वानुमान है.

 

नेशनल हाइवे पर कोहरे का ब्रेक

बुधवार सुबह कोहरे ने नेशनल हाईवे सहित अन्य मार्गों पर चलने वाले वाहनों की रफ्तार को प्रभावित कर दिया. अलसुबह कोहरे के कारण वाहन रेंगरेंग कर चले. इसके अलावा छात्र व नौकरी पेशा लोग भी अपने कार्यस्थल पर देरी से पहुंचे. उधर इस धुंध से फसलों को फायदा होने की संभावना है. लोगों के अनुसार कोहरे के कारण सर्दी की शुरूआत मानी जा रही है. पहले ही दिन दिनभर गर्म कपड़े खरीदने वाले मार्केट में खरीदारी करते नजर आए.