नये साल के पहले दिन बंद होगा वाट्स-एप, इस खबर में पढ़िए किस-किस का बचेगा

नये साल के पहले दिन बंद होगा वाट्स-एप, इस खबर में पढ़िए किस-किस का बचेगा

नई दिल्ली : फेस बुक के मालिकाना हक वाला  दुनिया की सबसे ज्यादा पॉपुलर चैट ऐप WhatsApp अब हो सकता है कि आपसे दूर हो जाए. हो सकता है वो आपके फोन में चले ही नहीं .  फेसबुक वाट्सएप को उसके कई चाहने वालों से दूर करने जा रहा है. वाट्सऐप ने अपने ब्लॉग (blog.whatsapp.com) पर लिखा कि हम लगातार ऐप को अपडेट कर रहे हैं. साथ ही इसमें कई नए फीचर्स भी जोड़ रहे हैं. नए फीचर्स पुराने वर्जन के स्मार्टफोन पर काम नहीं करेंगे.  इसीलिए हम ऐसे स्मार्टफोन जिन पर वॉट्सऐप का नया वर्जन काम नहीं करेगा, उन पर सर्विस को बंद करने जा रहे हैं. इन सभी पर 31 दिसंबर के बाद किसी तरह की सर्विस नहीं दी जाएगी.

पहले से ज्यादा हैवी और हाईटेक फीचर्स वाला कंप्लीट चैटिंग-कनेक्टिंग ऐप बन चुका है. इसके बीटा वर्जन फ्रंट कैमरा स्क्रीन फ्लैश, फोटो एडिटिंग टूल, वीडियो कॉलिंग समेत कई ऐसे फीचर्स आ चुके हैं जो यूजर्स के काफी काम आ रहे हैं. एडवांस फीचर्स के अपडेट्स के कारण अब वॉट्सऐप का इस्तेमाल सभी यूजर्स नहीं कर सकेंगे. कंपनी ने अपने ब्लॉग पर ऑफिशियली ऐलान किया है कि वो कई हैंडसेट में अपनी सर्विस 31 दिसंबर से बंद करने जा रही है. बंद होने वाले हैंडसेट में  iPhone मॉडल भी …

इन ऑपरेटिंग सिस्टम और मॉडल्स पर होगा बंद :

वॉट्सऐप जिन ऑपरेटिंग सिस्टम पर बंद किया जाएगा उनमें Symbian, Windows 7.1, BlackBerry, Android 2.1 ऑपरेटिंग सिस्टम शामिल हैं. साथ ही, एप्पल के iOS 6 पर भी इस सर्विस को बंद कर दिया जाएगा. यानी ऐसे यूजर्स जिनके स्मार्टफोन में इनमें से कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम है, वो 31 दिसंबर, 2016 के बाद वॉट्सऐप नहीं चला सकेंगे.