बैंकों से नोट निकालने वालों की उंगलियों पर चुनाव जैसी स्याही, आज से काम शुरू

बैंकों से नोट निकालने वालों की उंगलियों पर चुनाव जैसी स्याही, आज से काम शुरू




अब सरकार बैंकों में नोट बदलवाने गए लोगों की उंगलियों पर स्याही का निशान लगाया जाएगा. वित्त मामले के सचिव शक्तिकांत दास ने आज ये जानकारी दी. आज से ही उंगली पर इंक लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा. काले धन को सफेद बनाने के तरीकों पर नज़र रखने के लिए एक टास्क फोर्स भी बनाया गया है. कुछ लोग बार-बार एटीएम की लाइन में लगकर पैसे निकाल रहे थे. उनपर लगाम लगाने के लिए सरकार ने ये एक्शन लिया है.

दास ने बताया कि जनधन योजना में पैसे जमा कराने के मामले में भी सरकार सख्ती करेगी. सरकार ने कहा कि जनधन योजना के अकाउंट में जो लोग पैसे जमा कर रहे हैं उस पर सरकार की नज़र है. खास तौर पर सरकार उन लोगों पर नजर रख रही है जो अकाउंट में 49000 रुपये जमा कर रहे हैं. जनधन योजना में अकाउंट में पैसे जमा करने की सीमा 50 हजार रुपये है.

वित्त सचिव ने नमक की कीमतों में आग की बात को भी अफवाह बताया. उन्होंने कहा कि हमारे पास नमक के पर्याप्त भंडार हैं और इस बारे में अफवाह फैलाई गई है.

नोटबंदी के फैसले के बाद पिछले करीब एक हफ्ते से देशभर में चल रही कैश की दिक्कत के बीच स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने एक राहत भरी खबर दी है. एसबीआई जल्द ही अपने एटीएम से 20 और 50 रुपये के नोट निकालने की सुविधा देने जा रहा है. सुबह से ही एटीएम और बैंक की ब्रांचों में लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई हैं. लेकिन सरकार की बदइंतजामी लोगों को मंगलवार को भी परेशान करती दिखी. कई जगह एटीएम खराब तो कई जगह खाली नजर आए. आलम ये था खाली हो चुके एटीएम के बाहर भी लोग लाइनों में खड़े रहे. पूछे जाने पर बताया कि वो एटीएम में पैसे डाले जाने का इंतजार कर रहे हैं ताकि उन्हें दोबारा खाली एटीएम न मिलें.

लोग आधी रात से ही लाइनों में लग गए हैं ताकि कैश निकाला जा सके और पुराने नोट एक्सचेंज कराया जा सके. हालांकि, कई जगह एटीएम का काम बंद होने से लोगों को मुश्किलें आ रही हैं. इसके साथ ही आज से लोग एटीएम पर 2000 के नोट भी निकाल सकेंगे. एटीएम में नई नोटों को लेकर आई तकनीकी दिक्कतों पर टेक्निकल एक्सपर्ट काम कर रहे हैं और आज से एटीएम पर लोगों को 2000 के नए नोट मिल सकेंगे.