पुराने नोट बदलने में ये गलती हरगिज न करें, 500,1000 के नोट से लग सकता है करंट !

पुराने नोट बदलने में ये गलती हरगिज न करें, 500,1000 के नोट से लग सकता है करंट !




  1. कुछ दुकानदार दनादन पुराने नोट ले रहे हैं. सोच रहे हैं कि बाद में अकाउंट में जमा कर देंगे. ध्यान रखें जो पैसे आप जमा करवाएंगे उनकी सेल भी 8 नवंबर के पहले की होनी चाहिए. इसके बाद से पुराने नोट पर सामान बेचने पर रोक है. बैंक में जब आप पैसे जमा करने जाएंगे तो बताना पड़ेगा कि पैसे कहां से आए. आप कहेंगे कि पुराने नोट से सामान बेचा तो मुश्किल हो जाएगी. इनकम टैक्स लगातार नोटिस भेज रहा है.
  2. किसी के नोट अपने खाते में डालने से पहले दस बार सोच लें. कहीं ऐसा ना हो कि सोर्स बताने के बाद भी आपको इस रकम पर 30 फीसदी आयकर देना पड़ जाए. जो पहले से टैक्स देते हैं उनके लिए ये महंगा सौदा हो सकता है.
  3. अगर आप इनकम टैक्स नहीं देते तो भी आपको अचानक हुई आमदनी का सोर्स बताना पड़ेगा. इनकम टैक्स के चक्कर में पड़ने से अच्छा है कि आप नोटों के चक्कर में न पड़ें.
  4. अब अवैध हो चुके इन नोटों का इस्तेमाल यदि गोल्ड खरीदने में करने की सोच रहे हैं तो न भूलें कि सरकार की नजर अब हर जगह है और आप इन नोटों से की गई खरीददारी को छुपा नहीं पाएंगे. ढाई लाख रुपए से अधिक की कैश खरीददारी आयकर विभाग की नजरों से बच नहीं पाएगी. आपको इस पर 30 फीसदी अनिवार्य टैक्स तो देना ही होगा, और इस पर 200 फीसदी पेनल्टी लगेगी.
  5. बैंक में ये नोट जमा करवाते समय यदि आपसे आईडी कार्ड और पैन कार्ड की फोटोकॉपी मांगते हैं तो ध्यान रहे कि आप इस फोटोकॉपी को सेल्फ-अटैस्ट कर लें. साथ ही यह भी लिख दें कि कितना अमाउंट जमा करवा रहे हैं और किस तारीख को जमा करवा रहे हैं. यह सलाह इसलिए ताकि आपकी इस फोटोकॉपी की कोई और व्यक्ति फोटोकॉपी करवाकर आगे इस्तेमाल न कर पाए, आपके साइन होंगे तो इन दस्तावेजों का दुरुपयोग करना संभव नहीं होगा.
  6. किसी भी प्रकार की शंका के समाधान के लिए आप ईमेल या फोन के जरिए सीधे आरबीआई से संपर्क कर सकते हैं. इस पते पर ईमेल करें- publicquery@rbi.org या फिर इन फोन नंबर्स पर कॉल करें- 022 22602201 / 022 22602944
  7. एक जरूरी बात यह है कि मेट्रो टिकट, रेल केटरिंग की सुविधा का लाभ उठाने के लिए, रेल की टिकट बुक करने के लिए, हवाई यात्रा का टिकट बुक करने के लिए, एलपीजी सिलिंडर खरीदने के लिए और डॉक्टरी प्रेसक्रिप्शन पर दवा लेने के लिए 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों का इस्तेमाल आप फिलहाल कर सकते हैं. 12 नवंबर तक दिल्ली मेट्रो पुराने नोट ले रही है. बिजली का बिल और पानी का बिल भरने के लिए भी इन नोटों का प्रयोग कर सकते हैं
  8. एक सामान्य सा फॉर्म भरकर आप चार हजार रुपए के अब अवैध हो चुके ये नोट बैंक को देकर नए नोट ले सकते हैं, साथ में आईडी प्रूफ ले जाना न भूलें. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि इस बैंक में आपका अकाउंट है या नहीं.
  9. जिस बैंक में आपका खाता है, वहां आप जितना चाहे उतना नकद जमा करवा सकते हैं. सरकार ने बुधवार रात आगाह किया था कि इन नोटों का चलन बंद करने के बाद उन्हें जमा कराने की 50 दिन की छूट की अवधि में 2.5 लाख रुपये से अधिक की नकद जमा के मामलों में यदि आय घोषणा में विसंगति पाई गई तो कर और 200 प्रतिशत जुर्माना भरना पड़ सकता है.
  10. यदि आपका केवाईसी (KYC) सही तरीके से पूरा भरा हुआ है तो आप अपने अकाउंट में कितने पुराने नोट डालते हैं, इसे लेकर परेशान न हों. लेकिन केवाईसी संबंधी अहिर्ताएं पूरी नहीं होने पर अधिकतम 50 हजार रुपए ही जमा करवा पाएंगे.