लो आ गया 2000 रुपये का नोट, सोशल मीडिया पर वायरल हुईं तस्वीरें

लो आ गया 2000 रुपये का नोट, सोशल मीडिया पर वायरल हुईं तस्वीरें

नई दिल्‍ली. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) जल्द ही 2 हजार रुपए का नोट जारी करने वाली है. अब तब बाजार में सर्वाधिक 1 हजार रुपए तक के नोट ही मौजूद थे. इस नोट की छपाई काफी पहले ही शुरू हो चुकी है. अब बस इसे बाजार में उतारा जाना बाकी है.

इस बीच सोशल मीडिया में कुछ तस्‍वीरें वायरल हो रही हैं. दावा है कि यह तस्‍वीरें आरबीआई द्वारा जारी किए जाने वाले 2 हजार रुपए के नोट की हैं.हालांकि इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है की जो तस्‍वीरें सोशल मीडिया में नजर आ रही हैं वो नए 2 हजार रुपए के नोट की ही हैं. गौरतलब है कि आरबीआई इससे पहले 10,000 का नोट जारी कर चुकी है.

मीडिया में वायरल हो रही 2 हजार के नोट की यह तस्‍वीर देखकर पता लगता है कि यह हजार रुपए के नोट से थोड़ा लंबा होगा साथ ही पर्पल और व्‍हाइट कलर के रंग में है. साथ ही इस पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया लिखा है वहीं नीचे नंबर्स डले हैं. इसके अलावा इसकी एक तरफ नीचे की और स्‍वच्‍छ भारत अभियान का लोगो भी लगा है.

जानकारी के मुताबिक यह नोट मैसूर की करेंसी प्रिंटिंग प्रेस में छापा जा रहा है. हालांकि सरकार ने इस नोट के बाजार में आने की आधिकारिक घोषणा नहीं की है. भारत में करेंसी नोट और सिक्कों की छपाई व ढलाई सिक्यूरिटी प्रिंटिंग एंड माइनिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसएमपीसीआईएल) की आठ इकाइयों में की जाती है. यह वित्तस मंत्रालय के अधीन कार्यरत सार्वजनिक कंपनी है.

जहां एक ओर आरबीआई बाजार में 2000 रुपए का नोट लाने की तैयारी में है, वहीं दूसरी तरफ विशेषज्ञों का मानना है कि सरकार को बड़े नोटों पर रोक लगानी चाहिए, ताकि इससे काले धन पर अंकुश लगाया जा सके.