अब पेट्रोल पंप से भी निकाले जा सकेंगे पैसे, डेबिट कार्ड से मिलेगा कैश

अब पेट्रोल पंप से भी निकाले जा सकेंगे पैसे, डेबिट कार्ड से मिलेगा कैश




नई दिल्ली : अपनी ज़रूरत के पैसे निकालने के लिए अब आपको एटीएम और बैंक के भरोसे रहने की ज़रूरत नहीं है.  आज से सरकार ने कुछ चुने हुए पेट्रोल पंपों से डेबिट कार्ड के जरिये रुपये निकालने की इजाजत दे दी है जिससे बैंकों और एटीएम पर बोझ कम होने की उम्मीद है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार अब देश के चुनिंदा पेट्रोल पंपों पर भी आपको पैसे निकालने की सुविधा मिलेगी. देश के कुछ चुनिंदा पेट्रोल पंप पर आप कार्ड स्वाइप करके पैसे निकाल सकते हैं. यह बिलकुल एटीएम की तरह ही होगा. देशभर के ढाई हजार पेट्रोल पंपों पर यह सुविधा प्रदान की गई है.

 

इन पेट्रोल पंपों से आप एक दिन में दो हजार रुपये निकाल सकते हैं. पेट्रोल पंपों पर एसबीआइ की स्वाइप मशीनें लगा दी गई है. नए आदेश के मुताबिक, आप पेट्रोल पंप पर अपना डेबिट कार्ड स्वाइप करके 2000 रुपये बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.

आरबीआइ और एसबीआइ की इस संयुक्त मुहिम के तहत जहां एसबीआई की पीओएस मशीनें हैं वहीं यह सुविधा ग्राहकों को मिल सकेगी. सरकार के इस नए आदेश के अनुसार करीब 2500 पेट्रोल पंपों पर ग्राहक इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे जबकि अगले कुछ दिनों में इसे 20,000 पेट्रोल पंपों पर लागू किया जाएगा.