अब आएगा 1000 रुपये का 4G फोन, जियो में अनलिमिटेड कॉलिंग भी फ्री

अब आएगा 1000 रुपये का 4G फोन, जियो में अनलिमिटेड कॉलिंग भी फ्री

नई दिल्ली: जियो का एक और धमाका मोबाइल इंडस्ट्री की धरती हिला सकता है. रिलायंस इंडस्ट्रीज 4जी टेक्नॉकलजी से लैस बटन वाला फोन लॉन्च करने वाली है जिसकी कीमत बेहद आक्रामक होगी. सूत्रों का कहना है कि इस फोन की कीमत बेहद कम यानी तकरीबन 1,000 रुपये हो सकती है और इसमें अनलिमिटेड वॉयस और विडियो कॉलिंग के अलावा डिजिटल कॉन्टेंट भी ऑफर किया जाएगा. इसे अगले साल जनवरी से मार्च के बीच लॉन्च किया जा सकता है.

इसके जरिये कंपनी का इरादा भारत में मोबाइल डिवाइसेज की नई कैटिगरी तैयार करना है, ताकि वह करोड़ों की संख्या में यूजर्स को अपने टेलिकॉम वेंचर रिलायंस जियो इन्फोरकॉम की तरफ आकर्षित कर सके. मुकेश अंबानी की कंपनी वॉयस ओवर एलटीई (VoLTE) टेक्नॉकलजी वाले बटन वाला फोन पेश करेगी. इसका मकसद गांवों और बहुत छोटे शहरों के ग्राहकों को लुभाना है, जो मुख्य तौर पर कॉल करने के लिए फोन का इस्तेमाल करते हैं.

जानकारों का कहना है कि अबतक का रिलायंस का प्लान बेहद कम आबादी तक सीमित है. सिर्फ 20 फीसदी मोबाइल फोन ही 4G हैं. छोटे  बटन वाला फोन इस्तेमाल करने वाले लोग जीएसएम ऑपरेटर्स के व्यापार की जान हैं.  इसलिए कंपनी ने VoLTE बटन वाला फोन लाने का मन बनाया है.’ उनके मुताबिक, नई डिवाइस को पहली बार डेटा यूज करने वालों को ध्यान में रखकर पेश किया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘2जी बटन वाला फोन का पहले से भारत में बड़ा बाजार है.’

देश की 1 अरब से भी ज्यादा आबादी में तकरीबन 65 फीसदी मोबाइल फोन ग्राहक बटन वाला फोन का इस्तेमाल करते हैं. सबसे सस्ते 4जी स्मार्टफोन की कीमत अभी 3,000 रुपये है. जियो देश की एकमात्र ऐसी टेलिकॉम कंपनी है, जो कॉल के लिए VoLTE टेक्नोलॉजी ऑफर करती है. कंपनी ने 5 सितंबर को अपनी सर्विस शुरू करने के बाद से अब तक 2.5 करोड़ यूजर्स को अपने साथ जोड़ा है और उसने कम से कम समय में 10 करोड़ यूजर्स बनाने का लक्ष्य रखा है. यह टारगेट टेलिकॉम सेक्टर की अग्रणी कंपनी भारती एयरटेल के 26 करोड़ ग्राहकों का तकरीबन 38 फीसदी है.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस टारगेट को हासिल करने के लिए जियो को वैसे कस्टमर्स को पकड़ना होगा, जो बटन वाला फोन का इस्तेमाल करते हैं. एक और शख्स ने बताया कि जियो 1,000 और 1,500 रुपये के रेंज में दो बटन वाला फोन डिवेलप कर रही है. इन दोनों फोन को जनवरी-मार्च के दौरान लॉन्च किया जा सकता है. ये स्मार्टफोन की तरह काम करेंगे और इंटरनेट और कॉल की सुविधा के लिए डेटा का भी इस्तेमाल किया जा सकेगा. इसमें सिर्फ टचस्क्रीन नहीं होगी.

इंटरनैशनल डेटा कॉरपोरेशन के सीनियर रिसर्च मैनेजर एन सिंह ने बताया, ‘अगर जियो 1,000 में VoLTE बटन वाला फोन लॉन्च करती है, तो वह मार्केट में हलचल मचा सकती है, क्योंकि इस सेगमेंट के कस्टमर्स फ्री कॉलिंग सिस्टम की सुविधा वाले फोन ही चुनना पसंद करेंगे.’ ऐसे बटन वाला फोन की मैन्युफैक्चरिंग के लिए कंपनी डोमेस्टिक हैंडसेट कंपनी लावा इंटरनेशनल और चाइनीज ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स के साथ मिलकर काम कर रही है.