कल आपके हाथ में होगा 500 और 2000 का नया नोट, शनिवार रविवार को बंद नहीं होंगे बैंक

कल आपके हाथ में होगा 500 और 2000 का नया नोट, शनिवार रविवार को बंद नहीं होंगे बैंक

नई दिल्ली: कल से आपके हाथ में होगा 500 और 2000 का नया नोट. जी हां. आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. इसके साथ ही रिजर्व बैंक ने घोषणा की है दि लोगों की दिक्कतों का खयाल रखते हुए सभी बैंकों को शनिवार और रविवार के दिन भी खोलकर  रखा जाएगा.

गौरतलब है कि मंगलवार आधी रात से 500 और 1000 रुपये के नोट को अवैध घोषित किए जाने के बाद बुधवार को सभी बैंकों में पब्लिक डीलिंग नहीं हुई और एटीएम भी बंद रहे, जिसके चलते लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. जिन सरकारी संस्थानों में नोट स्वीकार किए जाने की घोषणा की गई थी वहां भी चिल्लर न होने का बहाना कर लोगों को खूब लौटाया गया. दिल्ली मेट्रो ने कहा था कि वो बड़े नोट स्वीकर करेगी लेकिन जब लोग पहुंचे तो कहा गया कि खुले पैसे नहीं है. पेट्रोल पंपों पर भी खुले पैसे नहीं मिले. खुले पैसे की किल्लत के कारण परिवहन मंत्रालय ने सभी टोल प्लाज़ा को मुफ्त कर ने का आदेश दिया.

500 और हज़ार रुपयों की पाबंदी के बड़े असर जो भी हों, लेकिन बुधवार सुबह दिल्ली रेलवे स्टेशन पर लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. हालांकि इस दौरान रेलवे स्टेशन पर फर्स्ट क्लास के टिकट खूब बिके. 500 और 1000 के नोट निकालने का ये तरीका लोगों ने भरपूर आजमाया.

बाजार में सब्जियों की बिक्री बुरी तरह प्रभावित हुई है. वहीं दवा की दुकानों पर भी कई जगह दुकानदार नोट लेने से कतराते दिखे. राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल टैक्स को लेकर भी हालात काफी खराब रहे. अब सरकार ने घोषणा की है कि लोगों की सुविधा के लिए शुक्रवार 11 नवंबर तक राजमार्गों पर टोल टैक्स की वसूली नहीं होगी