वो है अंबानी से भी ज्यादा दौलतमंद, चुटकी में खऱीद ले सारी दौलत

वो है अंबानी से भी ज्यादा दौलतमंद, चुटकी में खऱीद ले सारी दौलत




फोर्ब्स मैगज़ीन की रिपोर्ट हो या कोई और रिपोर्ट , यहां तक कि शेयर बाज़ार का लेखा जोखा. सब यही कहते, जानते और मानते हैं कि भारत का सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी है. उसकी अमीरी के रोज़ चर्चे होते हैं और उसका दौलतमंद होना एक मुहावरा है . लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि भारत में मुकेश अंबानी से भी अमीर कोई है.

कोई है जो अंबानी को खरीदने की हैसियत रखता है. कोई है जो चाहे तो अंबानी से बड़ा कारोबार चुटकियों में खड़ा कर दे. ये कोई और नहीं बल्कि केरल का पद्मनाभ मंदिर है. इस मंदिर के ट्रस्त के पास एक लाख पचास हज़ार करोड़ रुपए से भी ज्यादा का खज़ाना है. होने को तो अंबानी के पास भी करीब इतनी ही दौलत है लेकिन अंबानी का पैसा कारोबार में है और इस मंदिर की सारी दौलत उसके अपने हाथ में.

इसके पहले देश के सबसे धनी मंदिरों की लिस्ट में आंध्रप्रदेश स्थित तिरुपति बालाजी पहले नंबर पर था. इसका सालाना बजट ढाई हजार करोड़ रूपये का है. एक अनुमान के मुताबिक ट्रस्ट के पास मुकेश अंबानी से ज्यादा संपत्ति है. तिरुपति मंदिर ट्रस्ट कर्मचारियों के वेतन और भक्तों की सुविधाओं पर सालाना 695 करोड़ रुपए खर्च करता है. इसके अलावा चिकित्सा सेवा, शिक्षा और कमजोर तबके की मदद में कमाई का एक हिस्सा खर्च किया जाता है. माता वैष्णो देवी, गुरुवायूर स्थित श्री कृष्ण मंदिर और सबरीमाला स्थित भगवान अयप्पा मंदिर भी अपने स्तर पर धर्मार्थ कार्यों में आमदनी का एक हिस्सा चर्च करते हैं.