मोदी से दूरियां बढ़ाकर मुसीबत में पड़े सुल्तान, जेल जाने की नौबत

मोदी से दूरियां बढ़ाकर मुसीबत में पड़े सुल्तान, जेल जाने की नौबत

वो दिन चले गए जब दो हीरो साथ साथ पतंगें उड़ाया करते थे. एक फिल्मी दुनिया का हीरो है तो दूसरा राजनीति का . दोनों के जबरदस्त फैन्स हैं और दोनों के फैन्स जान देने को उतारू रहते हैं. लेकिन साथ साथ हवा में पतंगें उड़ाने वाले ये हीरो अब जुदा होने लगे हैं. रास्ते जुदा होने लगे हैं और इसके साथ ही बढ़ने लगी हैं दरारें. दरार कब शुरू हुई ये तो ठीक से अंदाज़ा लगाना मुश्किल है लेकिन रास्ते जुदा जुदा होने की बातें अब आम होने लगी हैं.

दरार का सबूत -1

उरी हमले के बाद यह बहस छिड़ी कि पाकिस्‍तानी एक्टरों को बॉलीवुड फिल्मो में काम करने नहीं देना चाहिए. इस पर सलमान ने पाकिस्‍तानी कलाकारों का साथ दिया. सलमान ने अपने बयान में कहा कि वह आतंकवादी नहीं हैं. उनका ये व्यू कई लोगो को नागुजवार गुजरा था और सोशल मीडिया फ्लेटफॉर्म पर मोदी भक्तों ने उन्हें खूब आड़े हाथों लिया. आम तौर पर सलमान के विरोध पर उनके पिता सलीम खान सामने आ जाते थे और और सलमान की तरफ से माफी मांग लेते थे.

सलीम खान का हर बयान हमेशा दक्षिणपंथी संघ परिवार की लाइन पर होता लेकिन इसबार बयान उल्टा आया. सलीम खान ने सलमान का साथ दिया. कई लोग कह रहे हैं कि कोका कोला कंपनी का कॉन्ट्रेक्ट सत्ताधारी बीजेपी के आंखें तरेरने के कारण ही रिन्यू नहीं किया गया. इससे पहले फरवरी 2016 में स्नैपडील को भी अपने ब्रांड एम्‍बेस्‍डर से  आमिर खान को हटाने के लिए मजबूर किया गया था. उनका कॉन्ट्रैक्ट रिन्यू नहीं किया था जब वे असहिष्णुता वाले विवाद में फॅसे थे.

दरार का सबूत -2

बीजेपी की राजस्थान सरकार का रवैया भी सलमान के  लिए बेहद सख्त हो गया है. 1998 चिंकारा शिकार मामले में फिल्मस्टार सलमान खान को हाईकोर्ट द्वारा बरी किए जाने को राजस्थान सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है और साथ ही कोर्ट से ये भी अपील की है की इस केस की हियरिंग जल्द से जल्द शुरू की जाय. राजस्थान सरकार ने कोर्ट से ये भी आग्रह किया है कि वह सलमान खान को सरेंडर करने के लिए कहें. राजस्थान हार्इकोर्ट ने जुलार्इ में सलमान को सबूतों के अभाव में इस मामले से बरी कर दिया था. काला चिंकारा शिकार मामले का अहम गवाह हरीश दुलानी के सामने आने के बाद राजस्थान सरकार ने ऐलान किया था कि वह इस मामले में जोधपुर हाईकोर्ट के सलमान को बरी करने के आदेश को चुनौती देगी.

सलमान खान बॉलीवुड के बहुत बड़े कलाकार हैं. उनकी दो-तीन पिक्चर अभी पाइपलाइन में हैं. ब्रांड वैल्यू के मामले में भी वो सब पे भारी हैं. वो बॉलीवुड के चुनिंदे एक्टरों में आते हैं जिनकी कमाई सबसे ज्यादा हैं. हाल ही में एक टीवी चैनल ने उनकी फिल्मो की सटेलाइट राईट के लिए 1000 करोड़ का करार किया था. उनकी ब्रांड वैल्यू का अनुमान करना यूँ तो काफी मुश्किल हैं लेकिन अगर विश्लेषकों की माने तो उनकी ब्रांड वैल्यू सालाना 500 करोड़ से कम नहीं हैं. अगर सलमान फिर मुसीबत में घिरते हैं तो उनकी ब्रांड वैल्यू में भी कमी आ सकती हैं.