कश्मीरी नौजवानों ने आर्मी पर किया ये एहसान

कश्मीरी नौजवानों ने आर्मी पर किया ये एहसान




कश्मीरी युवकों और फौज के बीच झड़प की खबरें आम हैं. आर्मी के जवानों पर कश्मीर की हिमायत करने वाले लोग अक्सर ज्यादतियों के आरोप लगाते रहते हैं. लेकिन ये वीडियो कुछ और कहानी कह रहा है. समाचार एजेंसी एएनआई ने ये वीडियो ट्वीट किया है, समाचार माध्यमों की खबरों के मुताबिक कश्मीरी युवकों ने एक आर्मी जवान की जान बचाई है. श्रीनगर के लसजन एरिया में बाईपास के पास एक में जवान क्षतिग्रस्त वाहन के अंदर फंस गया था. पुलिस अधिकारी ने बताया कि नियंत्रण खोने से सेना का वाहन सड़क से हट गया और पेड़ से टकरा गया. बुरी तरह से क्षतिग्रस्त गाड़ी में सेना का एक जवान फंसा हुआ था. सेना की बाकी जवान साथी को बाहर निकालने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन वह कामयाब नहीं हो पा रहे थे

अधिकारी ने बताया कि कश्मीरी युवक मौके पर पहुंचे और जवान की बाहर निकालने की कोशिश की. उन्होंने घायल जवान को बाहर निकालने के लिए सेना की क्षतिग्रस्त गाड़ी के बराबर में ट्रक को खड़ा किया. जिसके बाद लोगों ने जवान को बाहर निकाला. रास्ते से गुजर रहे कुछ लोगों ने इस वाक्ये का वीडियो शूट किया. इस घटना का वीडियो यू-ट्यूब और सोशल नेटवर्किंग साइट पर शेयर किया जा रहा है.

ध्यान देने वाली बात है कि यह घटना ऐसे समय सामने आई है जब कश्मीर में सुरक्षाबलों और लोगों के बीच लगातार हिंसक झड़प हो रही हैं. आतंकी संगठन हिजबुल-मुजाहिद्दीन के कमांडर बुरहान वानी के 8 जुलाई को सुरक्षाबलों के हाथों मारे जाने के बाद से घाटी में 3 महीने से हिंसा और तनाव व्याप्त है. इस हिंसा में अब तक 84 लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों की संख्या में लोग घायल हैं.

इससे पहले जुलाई में स्‍थानीय मुसलमानों ने अमरनाथ यात्र‍ियों को बचाने के लिए खुद की जान खतरे में डाली थी. कर्फ्यू की बंदिशों के बावजूद स्‍थानीय मुसलमानों ने जम्‍मू-श्रीनगर नेशनल हाइवे पर हुए हादसे के घायलों की मदद की थी. यह हादसा अनंतनाग जिले के बिजबेहारा कस्‍बे के करीब हुआ था. बिहबेहारा कस्‍बे के निवासी राज्‍य में हुई हिंसा में अपने दो लोगों को गंवाने के बाद दुख में थे. हालांकि, वे निजी दुख और कर्फ्यू को नजरअंदाज करते हुए मौके पर पहुंचे और घायल श्रद्धालुओं को बचाया. उस समय स्‍थानीय मुसलमान घायल श्रद्धालुओं को निजी गाडि़यों से अस्‍पताल ले गए. कुछ लोग उन्‍हें श्रीनगर के अस्‍पताल ले गए थे.

 

#KASHMIR, #YOUTH, #ARMY, #LOVE, #INSPIRING