प्रेमियों के प्रहरी लव कमांडो की चर्चा यूके में भी, मिरियम लियांस ने बनाई डॉक्यूमेन्ट्री

प्रेमियों के प्रहरी लव कमांडो की चर्चा यूके में भी, मिरियम लियांस ने बनाई डॉक्यूमेन्ट्री

दिल्ली के पहाड़गंज की संकरी और तंग गलियों से पूरे देश की ऑनर किलिंग का मुकाबला कर रही संस्था लव कमांडो की चर्चा अब लंदन तक पहुंच गई है. इस संस्था का नाम भारत में तो सभी जानते हैं आमिर खान सत्यमेव जयते के सेट पर इस संस्था के लोगों को बुला चुके हैं. लव जेहाद , ऑनर किलिंग, जाति बिरादरी, धर्म मजहब जैसी सारी बुराइयों से उपर सिर्फ प्यार को रखने वाला ये संगठन हज़ारों चाहने वालों को मिलवा चुका है और उनकी मदद कर चुका है. विवाह की न्यूनतम कानूनी उम्र पूरी कर चुके प्रेमी युगलों को जोडने के प्रति प्रतिबद्ध संगठन ‘लव कमांडोज’ का दावा है कि इसने चार साल की छोटी सी अवधि में 30 हजार से ज्यादा जोडों को मिलाया है.

अब इस संगठन के योगदान को नयी पहचान मिली है. यूके की जानी मानी फिल्म निर्देशन मिरियम लियांस  खास तौर पर दिल्ली आई और पहाड़ गंज की अंधेरी गलियों में रात बिताकर लव कमांडो के कामकाज़ के काम करने के  पूरे अंदाज़ को फिल्माया. कई विश्वप्रसिद्ध डॉक्यूमेंट्री लियांस के नाम दर्ज हैं.

लव कमांडो जुलाई 2010 में  शुरु हुआ जब दिल्ली में एक जोडे को आपस में जोडने में मदद की. इससे पहले लडकी के परिवार ने लडके पर झूठा आरोप लगाकर उसके खिलाफ पुलिस केस दर्ज करवा दिया था’. फंड की कमी के बावजूद प्रेम के लिए इस संगठन की लगातार लडाई जारी है. इसका एक शेल्टर होम समूह के अस्थायी कार्यालय के रुप में काम करता है. इस वीडियो में आप फिल्म की झलक देख सकते हैं