प्रसार भारती के सीईओ जवाहर सरकार का इस्तीफा, बाकी था 4 महीने का कार्यकाल

प्रसार भारती के सीईओ जवाहर सरकार का इस्तीफा, बाकी था 4 महीने का कार्यकाल

नई दिल्ली : प्रसार भारती के सीईओ जवाहर सरकार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है और केंद्र सरकार ने उनका इस्तीफा मंजूर भी कर लिया है. उन्होंने खुद फेसबुक पर यह जानकारी दी.

सरकार ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा, ‘भारतीय प्रशासनिक सेवा के 41.5 रोचक साल की नौकरी छोड़ने का वक्त आ गया है. सरकार ने भी मेरा इस्तीफा मंजूर कर लिया है. काम बहुत हुआ. अब न सरकारी काम न कोई निजी. अंततः मैं स्वतंत्र हूं और अब सिर्फ किताबें.’

प्रसार भारती के सीईओ जवाहर सरकार ने सूचना एवं प्रसारण सचिव अजय मित्तल को अपना इस्तीफा सौंपा. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने भी इसकी पुष्टि की है. जवाहर सरकार ने 4 नवंबर से पदमुक्त होने की इच्छा जताई है.

बता दें कि इससे पहले वे कई बार पद से हटने की इच्छा जता चुके थे. सरकार पिछले लगभग एक महीने से पद से हटने के संकेत दे रहे थे. उन्होंने तीन सितंबर को अपने फेसबुक पृष्ठ पर लिखा था, ‘उम्मीद है कि सर्दी से पहले वापस घर लौट सकूंगा.’

सरकार कोलकाता के रहने वाले हैं और उनका कार्यकाल फरवरी 2017 में समाप्त हो रहा है. इस पद पर सरकार की नियुक्ति संप्रग सरकार के दौरान साल 2012 में हुई थी. उन्होंने अपना कार्यकाल खत्म होने के 4 महीने पहले ही इस्तीफा दे दिया. नियमानुसार प्रसार भारती ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया एक्ट 1990 के अनुसार सीईओ को सूचना एवं प्रसारण मंत्री और राष्ट्रपति को इस्तीफे की सूचना देनी होती है.

सरकार को 40 से भी ज्यादा का अनुभव है. उन्होंने 2008 से फरवरी 2012 तक संस्कृति मंत्रालय के सचिव के रूप में अपनी सेवाएं दी. इस दौरान उन्होंने अपने कार्यकाल के अधिकांश समय में प्रधानमंत्री को सीधे रिपोर्टिंग की. साल 2012 में ही उन्होंने अपना वर्तमान पद संभालने के लिए सचिव पद से इस्तीफा दिया था.

#prasar bharti, #jawahar, #doordarshan, #resignation, #i&B_ministry  #broadcasting ctry samachar4media