उस राष्ट्रपति ने ओबामा को मां की गाली दी, ओबामा ने ऐसे दिया जवाब

obama,cancelled,meeting,with,philippines,press,after,abuse

राष्ट्रपति ओबामा ने लाओस में होने जा रहे आसियान शिखर सम्मेलन में फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो डुटर्टे से मिलने से इनकार कर दिया है. शिखर सम्मेलन के लिए जाने से पहले पूछे गए एक सवाल के जवाब में डुटर्टे ने ओबामा के लिए बेहद भद्दी गाली का इस्तेमाल किया था. जिसके बाद ओबामा ने ये कदम उठाया, व्हाइट हाऊस के अधिकारियों के मुताबिक़ अब राष्ट्रपति ओबामा दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति पार्क ग्वेन ही मिलकर लौट आएंगे.

डुटर्टे ने ओबामा को ‘मां की गाली’ देते हुए कहा था कि ओबामा जब उनसे लाओस में मिलें तो मानवाधिकार के मुद्दे पर लेक्चर न दें. दोनों नेताओं के बीच मंगलवार को बैठक प्रस्तावित थी.

लाओस रवाना होने से पहले इस संबंध में पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए डुटर्टे ने कहा, “आपको सम्मान करना होगा. केवल प्रश्न पूछने और बयान देने से काम नहीं चलेगा. अगर ‘वैश्यापुत्र’ ने ऐसा किया तो मैं मुंहतोड़ जवाब दूंगा.” उन्होंने कहा कि फिलीपींस एक संप्रभु राष्ट्र है और उनकी मालिक केवल फिलीपींस की जनता है और कोई नहीं.

उल्लेखनीय है कि फिलीपींस में सरकार और ड्रग तस्करों के बीच संघर्ष जारी है.डुटर्टे मादक पदार्थो के तस्करों के ख़िलाफ़ अपने अभियान को लेकर विवादों में हैं. 30 जून को उनके कार्यभार संभालने के बाद से 24 सौ से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. राष्ट्रपति डुटर्टे ने सत्ता में आने के बाद वादा किया था कि वे पहले छह महीने में एक लाख ड्रग अपराधियों को खत्म करेंगे.जी 20 सम्मेलन में भी उन्होंने तस्करों के ख़िलाफ़ कार्रवाई जारी रखने का संकल्प दोहराया है.अमरीकी राजनयिकों ने फ़िलीपींस में ड्रग तस्करों के ख़िलाफ़ चल रहे अभियानों को लेकर मावाधिकारों से जुड़ी चिंताएं जाहिर की हैं.

दूसरे विश्व युद्ध से पहले फ़िलीपींस अमरीका का उपवनिवेश था.

बस थोड़ा इंतज़ार..

ताज़ा खबरे सबसे पहले पाने के लिए सब्सक्राइब करें

KNockingNews की नयी खबरें सबसे पहले पाने के लिए मुफ्त सब्सक्राइब करें