इतना अनलिमिटेड भी नहीं है, Jio का 4G डाटा, मुकेश अंबानी के भाषण का अर्धसत्य

please read term and conditions of jio

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने जियो लॉन्च के दिन ही रिलायंस जीयो के नियम बदल दिए. नये नियमों का निचोड़ ये हैं कि अब तक प्रिव्यु ऑफर में जो दनादन अनिलिमिटेड स्पीड पर अनलिमिटेड डाटा मिल रहा था उस पर ब्रेक लग  रहा है. ऑफर का नाम मुकेश अंबानी ने अपने भाषण में ही बदल दिया. या यूं कहें कि रिलायंस के विज्ञापन में मोदी जी का फोटो छपने वाले दिन से ही अनलिमिटड पर शर्तें लग गई हैं. अब तक जिसे आप प्रिव्यू ऑफर के नाम से जानते थे वो अब वेलकम ऑफर बन चुका है और नाम बदलने के साथ ही उसका चरित्र भी बदल गया है.

मुकेश अंबानी लॉन्च के दौरान 31 दिसंबर तक फ्री सर्विस देने का एलान तो किया लेकिन वेलकम ऑफर बनाकर शर्तों में क्या हेरफेर किया है ये छुपा गए. उनके मुताबिक वेलकम ऑफर के तहत जियो के कस्टमर्स को अनलिमिटेड एचडी वॉयस और वीडियो कॉलिंग, अनलिमिटेड 4G डेटा, मैसेजिंग और जियो एप्स की फ्री सब्सक्रिप्शन दी जाएगी.

गौरतलब है कि 5 सितंबर से रिलांय जियो का कमर्शियल लॉन्च होगा और उस दिन से ही वेलकम ऑफर भी शुरू होगा. यानी इससे पहले तक प्रीव्यू ऑफर ही है. 5 तारीख के बाद यह ऑफर खुद से वेलकम ऑफर में बदल सकता है. लेकिन सिर्फ नाम ही नहीं बदलेगा बल्कि टर्म्स और कंडिशन्स भी संभावित रूप से बदल जाएंगे.

लायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने जियो के वेलकम ऑफर्स में जो छोटे अक्षरों में शर्तें या कहें कि टर्म एंड कंडीशन लिखी हैं वो कहती है कि ये अनलिमिटेड ऑफऱ सिर्फ एक दिन में 4GB 4G डेटा तक ही सीमित हैं. डेटा खत्म होने पर आपकी स्पीड 128Kbps की हो जाएगी. यानी स्पीड 2जी जैसी हो जाएगी. जाहिर है इससे ज्यादा 4G इस्तेमाल कर ने पर ऑपअप पैक लेना होगा.

सभी वॉयस, वीडियो कॉल, एसएमएस और नेशनल रोमिंग 31 दिसंबर तक फ्री होंगे. ऐसा मुकेश अंबानी ने कहा, लेकिन एक दिन में आपको 100 एसएमएस ही फ्री मिलेंगे, इसके बाद आपके पैसे लगेंगे.

हो सकता है आपको लगे कि इतना काफी होगा. ज्यादातर लोगों के लिए काफी होगा भी. लेकिन ये ऑफर इतना अनलिमिटेड भी नहीं है.