बुद्दा गार्डन में नहीं होटलों में शान से मिल सकेंगे अब प्रेमी जोड़े , वेबसाइट बुक कीजिए घंटों के लिए कमरा

संचित के आइडिया ने किया कमाल

दिल्ली का बुद्धा गार्डन हो या मुंबई का बीच, युवा प्रेमियों के लिए ऐसे ही सार्वजनिक ठिकाने हैं जो आसरा बनते हैं. देश में कितना भी बदलाव आ जाए लेकिन प्रेमियों के बीच अंतरंग हो जाना कभी अच्छी नज़र से नहीं देखा जाता. इन सार्वजनिक जगहों पर हमेशा खतरा रहता है. पुलिस वाले और अपराधी किन्नर उन्हें लूटने को तैयार रहते हैं. राष्ट्रपति भवन के गार्ड के हाथों ऐसे प्रेमियों के बलात्कार जैसी घटनाएं भी सामने आ चुकी है. जाहिर बात है कि प्रेमियों को आसरे की जबरदस्त ज़रूरत है. 

हमारे देश में युवा लड़के-लड़कियां पश्चिम की तरह अलग अलग न रहकर अपने मां-बाप के साथ रहते हैं और अंतरंगता के लिएजगह और मौके की तलाश मुश्किल है. अब एक नई कंपनी ने ऐसे ही अविवाहित जोड़ों को होटल में कमरे बुक करने की सुविधा देनी शुरू की है. दिल्ली के संचित सेठी ने ऐसे ही लड़के-लड़कियों को ध्यान में रखकर अपनी कंपनी ‘स्टेअंकल’ की शुरुआत की. उन्होंने होटलों के साथ करार कर एक वेबसाइट बनाई जिसपर लॉग-इन कर लड़के-लड़कियां कुछ घंटे के लिए कमरा बुक कर सकते हैं.अगर लड़का-लड़की दोनों लोकल सरकारी आईडी दिखाएं तो ये बिल्कुल ग़ैर-क़ानूनी नहीं है पर संचित के अनुभव में होटल अब भी इसमें शामिल होने से कतराते हैं.

संचित कहते हैं, “हमें अब भी होटलों को समझाने में बहुत दिक्कत होती है. आप दस होटलों से बात करें तो आखिर में दो या तीन ही मानते हैं यानी 70-80 फीसदी अब भी पीछे हट रहे हैं.”संचित के मुताबिक इसकी वजह है समाज और पुलिस से डर. पिछले साल ही मुंबई के मड आइलैंड में पुलिस ने एक होटल में करीब 20 जोड़ों को गिरफ़्तार किया था. सोशल मीडिया और शहर की कई बड़ी हस्तियों की ओर से निंदा होने के बाद इन्हें छोड़ दिया गया और पुलिस कमिश्नर को माफी भी मांगनी पड़ी. सुरक्षा अब भी बड़ा मुद्दा है पर जो होटल इस डर को किनारे कर संचित की कंपनी के साथ जुड़ रहे हैं उनके मुताबिक ये मुनाफे का सौदा है.

 स्टेअंकल के ज़रिए होटल के आम रेट से क़रीब 40 फीसदी कम रेट पर दस घंटे की शिफ्ट में कमरे बुक किए जा सकते हैं. होटलवालों की नज़र में इस वजह से एक कमरा एक दिन में दो बार भी बुक किया जा सकता है. मुंबई के कार्ल रेज़िडेंसी होटल के मार्केटिंग मैनेजर पीटर जोसेफ ने बताया, “सवाल तो हमारे मन में अब भी हैं, पर जब क़ानून तरीके से किया जा रहा हो तो व्यापार की नज़र से हमारे लिए ये एक अच्छा मौका है.” स्टेअंकल फ़िलहाल दस शहरों में अपनी सेवाएं उप्लब्ध करा रहा है. इसी महीने स्टेअंकल की तर्ज़ पर होटल बुक करने की वेबसाइट ‘ओयो’ ने भी अविवाहत जोड़ों के लिए विशेष सेवाएं शुरू की हैं. पर जिस लड़की से मैंने बात की उसके मुताबिक, “ये नए रास्ते तो सामने आए हैं पर सोच वही पुरानी है, इसलिए इन्हें अपनाने के बावजूद मैं या मेरा बॉयफ्रेंड अब भी दुनिया के सामने आने की हिम्मत नहीं रखते.” inputs from BBC.com

बस थोड़ा इंतज़ार..

ताज़ा खबरे सबसे पहले पाने के लिए सब्सक्राइब करें

KNockingNews की नयी खबरें सबसे पहले पाने के लिए मुफ्त सब्सक्राइब करें