रिलायंस जियो लेकर आप चुका रहे हैं भारी कीमत ! हैकर्स ने किया बड़ा खुलासा

रिलायंस जियो लेकर आप चुका रहे हैं भारी कीमत ! हैकर्स ने किया बड़ा खुलासा




रिलायंस जियो अभी मुफ्त में ही सेवाएं दे रही है लेकिन एक हैकर ग्रुप पर यकीन करें तो फ्री सेवा देते देते ही कंपनी ने लोगों वारे न्यारे कर लिए हैं. इस हैकर ग्रुप ने रिलायंस जियो पर आरोप लगाया हैं कि कंपनी अपने यूजर्स की कॉल डिटेल विदेश भेज रही है. इतना ही नहीं ग्रुप ने इस संबंध में कुछ सबूत भी पेश किए हैं.

हैकर ग्रुप एनॉनिमस इंडिया (@redteamin) ने दावा किया है कि रिलायंस जियो सिंगापुर और अमेरिका की कंपनियों में डेटा भेज रही है. ग्रुप ने इसके लिए एक तरीका भी जारी किया है जिसमें दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके कोई भी इस बात की पुष्टि सकता है. ग्रुप ने मीडिया को यह भी जानकारी दी कि My Jio और Jio Dialer ही वो ऐप्स हैं जिनके जरिए डेटा भेजा रहा रहा है. हालांकि ग्रुप ने साफ कर दिया कि जो डेटा इन कंपनियों को भेजा जा रहा है वह encrypted है. यानी इस डेटा को चुराने की संभावनाएं बेदह कम हैं.

एनोनिमस इंडिया ने इस संबंध में एक ट्वीट किया है, जिसके जरिए यह बताने की कोशिश की जा रही है कुछ भी फ्री नहीं है और इसके लिए रिलायंस जियो यूजर के डेटा को विदेश में बिक्री कर रही है. इस ग्रुप की वेबसाइट पर एक पोस्ट की गई है. पोस्ट में लिखा गया है, “रिलायंस जियो एक साल बाद भी आपके कॉल की जानकारी दूसरे देशों के साथ शेयर कर रही है.” वेबसाइट के मुताबिक उन्होंने एक साल पहले भी रिलायंस जियो के बारे में खुलासा किया था कि कंपनी यूजर का लोकेशन डेटा चीन के साथ शेयर कर रही है.

हालांकि इन आरापों के जवाब में जियो इंफोकॉम ने बताया, “जियो अपने ग्राहकों की सिक्योरिटी और प्राइवेसी को काफी गंभीरता से लेती है. नियंत्रण के उच्चतम मानकों को ध्यान में रखते हुए कंपनी ग्राहकों का डेटा किसी भी और संस्था से साझा नहीं करती. जियो जो भी जानकारी लेती है वह बेहतर सर्विस और ऑफर देने के उद्देश्य से कंपनी केवल इंटरनल एनालिसिस के लिए ली जाती है.”

ctsy-jansatta