अब सभी धर्म की शादियों का होगा रजिस्ट्रेशन, KnockingNews की खबर का असर, लवकमांडो का धन्यवाद

अब सभी धर्म की शादियों का होगा रजिस्ट्रेशन, KnockingNews की खबर का असर, लवकमांडो का धन्यवाद




नॉकिंग न्यूज़ की खबर का असर हुआ है दिल्ली में शादी रजिस्ट्रेशन करने में धर्म के आधार पर भेजभाव कर रहे अफसरों की हमारी खबर से आख खुल गई . हमने लोगों को बताया था कि दिल्ली के शालीमार बाग इलाके के एसडीएम सिर्फ हिन्दू विवाह अधिनियम और स्पेशल मैरिज एक्ट के अनुरूप ही शादियों का रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं. वो बाकायदा सरकारी रिकॉर्ड पर मुस्लिम सिख, ईसाई और गंधर्व विवाह की पद्धतियो से की गई शादियों को रजिस्टर करने से इनकार कर रहे थे. लव कमांडो नाम की संस्था इसके लिए लगातार संघर्ष कर रही थी.

दिल्ली में प्रेमी जोड़ियों की शादियां करवाने वाली विश्वप्रसिद्ध संस्था लव कमांडो के संस्थापक संजय सचदेव ने नॉकिंग न्यूज को एक धन्यवाद वीडियो भेजा है.

मामला सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश को ताक पर रख देने का था.  ट्रांसफर पेटिशन नंबर 291 / 2005 में सुप्रीम कोर्ट में आदेश दिया कि दिल्ली में किसी भी तरह की शादियां हों चाहे वो हिंदू, मुसलिम, सिख ईसाई गंधर्व, वौद्ध या ईसाई पद्दति हो, सरकार को सभी शादियों को रजिस्टर करना ही होगा. इस आदेश को मानते हुए दिल्ली के उपराज्यपाल ने 21 अप्रैल 2014 को गजट अधिसूचना भी जारी कर दी. इसके बावजूद दिल्ली के अफसरान इसका पालन करने को तैयार नहीं हैं इस से परेशां हो कर लव कमांडोज़ ने दिल्ली सरकार के पब्लिक गरीएवंस मैनेजमेंट सिस्टम पर शिकायत कर कहा था की हिन्दू के साथ साथ मुस्लिम, सिख, गन्धर्व, बौद्ध, ईसाई अदि विवाह भी पंजीकृत होने चाहिए

उधर लव कमांडोज़ ने इसकी शिकायत उपराज्यपाल के लिसनिंग पोस्ट पर कर दी, लेकिन नतीज कोई नहीं निकल रहा. इसके बाद लव कमांडो ने knockingnews.com से संपर्क किया. हमारी खबर तेड़ी से सोशल मीडिया पर शेयर हुई और आखिर अफसरों को झुकना पड़ा.