ब्रिटेन के हिंदू संगठनों को RSS से दूर रहने की चेतावनी, ज़हर फैलाने के आरोप

hindu swayam sevak sangh shakha in UK

लंदन: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का अंतर्राष्ट्रीय स्वरूप माने जाने वाले हिंदू स्वयंसेवक संघ को  ब्रिटेन में चेतावनी दी गई है . आयोग की रिपोर्ट ‘इंक्वॉयरी रिपोर्ट: हिंदू स्वयंसेवक संघ‘ नामक रिपोर्ट में लन्दन में काम करने वाले सभी हिन्दू संगठनों को आरएसएस से दूरी बनाये रखने की चेतावनी दी गयी है. एक स्टिंग ऑपरेशन द्वारा यह पाया गया था की हिन्दू संगठन के एक कार्यक्रम में ईसाई तथा मुस्लिमो के खिलाफ धार्मिक टिप्पणी की गयी थी जिसे लेकर ब्रिटेन की ख़ुफ़िया एजेंसी सतर्क हो गयी थी.

गौरतलब है की एक टेलीविज़न द्वारा किये गये स्टिंग ऑपरेशन के बाद चैरिटी कमीशन ने यह चेतावनी हिन्दू स्वंसेवक संघ यूके नामक रिपोर्ट में जारी की है जिसमे बताया गया है की कार्यक्रम के दौरान मुस्लिम तथा ईसाई विरोधी टिप्पणियाँ की गयी थी.

में कहा गया है, ‘राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के साथ औपचारिक संबंध वाले वक्ता की ओर से की गई टिप्पणियों के अलावा कोई सबूत नहीं है।

जांच में न्यासियों को सलाह दी गई है कि वो यह पता करे की इस संगठन के कामकाज पर आरएसएस का कोई नियंत्रण तो नही है. आपको याद होगा कि हाल ही में आरएसएस के सर संघचालक ने हिंदू स्वयंसेवक संघ से सीधे संबंध न होने की बात की थी. उस बयान के पीछे भी इसी रिपोर्ट को देखा जा रहा है.

 

बस थोड़ा इंतज़ार..

ताज़ा खबरे सबसे पहले पाने के लिए सब्सक्राइब करें

KNockingNews की नयी खबरें सबसे पहले पाने के लिए मुफ्त सब्सक्राइब करें