कार बाज़ार में स्कोडा का धमाका, धूम मचाने आई कोडिएक

कार बाज़ार में स्कोडा का धमाका, धूम मचाने आई कोडिएक

नई दिल्लीः भारतीय ऑटो सेक्टर में इन दिनों जो एसयूवी सबसे ज्यादा चर्चा में हैं तो वो है स्कोडा की कोडिएक. हाल ही में कंपनी ने इसकी कुछ तस्वीरें भी जारी की थी. इसका मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर, फोर्ड एंडेवर और शेवरले ट्रेलब्लेज़र से होगा. भारत में इसे 2017 में उतारा जाएगा. यहां हम लेकर आए हैं इस एसयूवी से जुड़ी सात अहम बातें जिनके बारे में जानने के लिए बढ़ते हैं आगे…

डिजायन

SKODA-MAIN-580x364

 

कोडिएक को स्कोडा के विजन एस कॉन्सेप्ट पर तैयार किया गया है. कार को स्टाइलिश और आकर्षक बनाने के लिए इसकी बॉडी पर जगह जगह कर्व लाइन्स दी गई हैं. डिजायन के मामले में यह स्कोडा की नई सुपर्ब से मिलती जुलती है.

जगह

SKODA-6

स्कोडा कोडिएक का कॉन्सेप्ट 6 सीटर था. लेकिन प्रोडक्शन वर्जन को 7 सीटर एसयूवी के तौर पर पेश किया जाएगा. सीटिंग के लिए एसयूवी में तीन पंक्ति वाली सीटें दी गई हैं. इसका बूट स्पेस 225 लीटर होगा. अगर पीछे वाली दोनों सीटों को फोल्ड कर दिया जाए तो 2005 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा.

कद काठी

SKODA-2

डायमेंशन की बात करें तो कोडिएक एसयूवी की लम्बाई 4.7 मीटर और चौड़ाई 1.88 मीटर है. कद काठी को देखकर कहा जा सकता है कि यह वास्तव में फुल साइज एसयूवी है. वहीं दूसरी ओर, इसकी प्रतिद्वंदी फोर्ड एंडेवर की लम्बाई 4.9 मीटर और चौड़ाई 1.86 मीटर है.

इंजन

SKODA-5

अंतरराष्ट्रीय बाजार में यह कई इंजन ऑप्शन में आएगी. भारतीय बाजार को लेकर संभावना है कि यहां इस एसूयवी में 2.0 लीटर का टीडीआई डीज़ल और 1.8 लीटर का टीएसआई पेट्रोल इंजन आ सकता है. संभावना है कि सुपर्ब की तरह इसके डीज़ल वर्जन में 6 स्पीड ड्यूल क्लच और पेट्रोल वर्जन में 6 स्पीड मैनुअल और 7 स्पीड ऑटोमैटिक डीएसजी गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा.

ऑफ रोडिंग कैपेसिटीSKODA-3

स्कोडा ने पुष्टि की है कि कोडिएक एसूयवी में ‘ऑफ रोड’ बटन दिया गया है. हमारा अनुमान है कि इस मोड में एसयूवी की ऊंचाई और बढ़ जाएगी और एक्सीलेरेशन में भी बदलाव होगा. हालांकि पूरी जानकारी तो स्कोडा की आधिकारिक घोषणा के बाद ही सामने आएगी.

टेक्नोलॉज़ी

SKODA-4

संभावना है कोडिएक एसयूवी में भी सुपर्ब की तरह अच्छे फीचर्स और एडवांस टेक्नोलॉज़ी देखने को मिलेगी. कोडिएक के टॉप वेरिएंट में लैदर अपहोल्स्ट्री, इन कार वाईफाई जैसे फीचर मिलेंगे. इसके अलावा कार में टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम भी मिलेगा, जो एपल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करेगा. वायरलेस फोन चार्जिंग की सुविधा भी यहां मिलेगी.

कीमत
कीमत को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं मिली है. संभावना है कि कोडिएक एसयूवी की कीमत फोर्ड एंडेवर की कीमत के आसपास ही रहेगी. कोडिएक की कीमत 25 लाख से 30 लाख रूपए के बीच रहने की उम्मीद है.