चलन से बाहर होने वाली है सेल्फी, अब खुद को खुद के हाथ में पकड़िए और घर ले जाइए

सेल्फी जितनी तेजी से पॉप्युलर हुई हो सकता है उतनी तेज़ी से चलन से बाहर भी हो जाए. बाजार मेें सेल्फी का बाप आने वाला है और ये सेल्फी के बाज़ार से बाहर कर देगा. कमसे कम दक्षिण कोरिया में तो लोगों ने इस नयी टैक्ऩालॉजी को अपनाना शुरू कर दिया है. वहां के लोग अब फोटोग्राफी को नए चरण में ले जा रहे हैं, त्रिआयामी फिगरों की दुनिया में. राजधानी सोल में 3डी फोटो स्टूडियो में परिवारों की भीड़ लगी रहती है जो अपने छोटे बच्चों को साथ लेकर 3डी खिलौने बनवाने आते हैं. धनी परिवार इस तरह अपने छोटे बच्चों को हूबहू बच्चों जैसे दिखते खिलौनों में सहेज कर रखना चाहता है.

31 साल की लिम सू युंग फोटो स्टूडियो आईओवाईएस में अपने दो साल के बेटे को लेकर आई हैं ताकि फोटो एल्बम के बदले 3डी फिगर के रूप में यादगारों को बचा कर रखा जाए. फिर बनाने के लिए उन्होंने अपने बच्चे को एक बूथ पर रखा है जहां 100 कैमरे एक साथ सभी ओर से बच्चे की 2डी तस्वीरें खींचते हैं. वे कहती हैं, “मैं अपने बेटे की 3डी फिगर चाहती थी ताकि जब वह बड़ा हो जाए तो उसे दिखा सकूं.”

स्टूडियो 3डी प्रिंटिंग कंपनी आईओवाईएस का है जिसका मतलब है आई एम ऑन योर साइड. 2014 में बनी इस कंपनी ने पिछले हफ्ते दक्षिण कोरिया में अपना पांचवां शोरूम खोला है. स्टूडियो मैनेजर यू कॉयन-युंग कहती हैं कि हाई स्पीड तकनीक के चलते 3डी फिगर को लोकप्रियता मिली है. “हम चलते फिरते बच्चे या पालतू जानवर की उसी समय तस्वीर ले सकते हैं क्योंकि हम 100 डीएसएलआर कैमरों से एक सेकंड में तस्वीरें खींचते हैं.” आम तौर पर फिगर बनाने में दो से चार हफ्ते लगते हैं लेकिन आईओवाईएस इसे दो दिन में बना देता है ताकि घूमने फिरने आए विदेशी पर्यटक भी अपने साथ फिगर ले जा सकें.

कुछ लोग अपने बच्चों की फिगर बनवाते हैं तो कुछ दूसरे अपने पालतू जानवरों की. अमेरिका की 17 वर्षीया एशली यावोर्स्की सोल में पढ़ रही हैं और अपने ब्यॉय फ्रेंड से काफी दिनों से नहीं मिली हैं. इसलिए उन्होंने उसे अपना फिगर भेजने का फैसला किया है. फिगर का आकार 5 से 30 सेंटीमीटर के बीच में क्या हो इसका चुनाव ग्राहक कर सकते हैं. और जिप्सन पावडर से बनने वाले 3डी फिगर की कीमत इतनी कम भी नहीं है. सबसे छोटे फिगर की कीमत 99 डॉलर है और सबसे महंगी फिगर 299 डॉलर की है.

 










बस थोड़ा इंतज़ार..

ताज़ा खबरे सबसे पहले पाने के लिए सब्सक्राइब करें

KNockingNews की नयी खबरें सबसे पहले पाने के लिए मुफ्त सब्सक्राइब करें