वानी की मौत के बाद कश्मीर में बवाल

वानी की मौत के बाद कश्मीर में बवाल





जम्मू-कश्मीर में कूकरनाग के पास हिजबुल कमांडर बुरहान मुज़फ्फर वानी के मारे जाने के बाद घाटी के कई इलाकों में तनाव तनाव बरकरार है। वानी के मारे जाने के बाद सुरक्षा बलों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प में अब तक आठ लोगों की मौत हो चुकी है। पुलिस ने इस बात की पुष्टि की है कि प्रदर्शनकारियों से झड़पों में अब तक 8 लोग मारे गए हैं जबकि 94 सुरक्षाकर्मी घायल हुए हैं।

वानी की पुरानी तस्वीर

दक्षिण कश्मीर, पुलवामा समेत श्रीगर के कई इलाकों में कर्फ़्यू लगा दिया गया है। घाटी में तनाव के माहौल को देखते हुए अमरनाथ यात्रा रोक दी गई है। इसके अलावा आज होने वाली बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी गई है। यहां ट्रेन और मोबाइल इंटरनेट सेवाएं भी ऐहतियातन बंद कर दी गई हैं ताकि किसी तरह की कोई अफवाह न फैल सके। ट्रेनें अगली सूचना तक बंद रहेंगी।

वानी के शव के अंतिम संस्कार कर दिया गया है जिसके लिए इलाके की सुरक्षा कड़ी कर दी गई थी, अतिरिक्त सुरक्षा बल भी तैनात किए गए। हुर्रियत कांफ्रेंस के गिलानी गुट के चेयरमेन सैयद अली शाह गिलानी ने वानी के मारे जाने के खिलाफ तीन दिन के कश्मीर बंद का ऐलान किया है।

तीर्थयात्रियों को पुलिस ने दिए खास निर्देश

पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, ‘जम्मू आधार शिविर से अमरनाथ यात्रा को स्थगित कर दिया गया है। आज किसी और तीर्थयात्री को घाटी की तरफ जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी।’ उन्होंने कहा, ‘हालांकि कश्मीर में पहलगाम और बालटाल आधार शिविरों से यात्रा जारी रहेगी। तीर्थयात्रियों को ताकीद की गई है कि उनके आगे बढ़ने के बारे में कोई हिदायत जारी होने तक वे इन्हीं शिविरों में रुकें.