भगवंत मान का असली वीडियो,  बिना कांट-छांट,  कल संसद में होगा ह़गामा, हिंदी में मान का वीडियो अनुवाद

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी के संगरूर से लोकसभा मैंबर भगवंत मान द्वारा फेसबुक पर डाली वीडियो ने संसद की सुरक्षा पर सवाल खड़े कर दिए हैं।  भगवंत मान जब बृहस्पतिवार प्रातःकाल दिल्ली में अपने घर से निकले तो उन्होंने संसद जाते समय  पूरी तस्वीर फेसबुक पर लाइव कर दी।
इस दौरान एक कर्मी ने भगवंत मान को ऐसा करने से रोका भी परन्तु भगवंत ने उसे कहा कि वह रिकार्डिंग नहीं कर रहा। संसद की सुरक्षा के नियमों अनुसार संसद में सदस्यों को मोबाइल फोन लेकर जाने की अनुमति है परन्तु वह किसी भी तरह
की रिकार्डिंग नहीं कर सकते। भगवंत ने संसद के सभी नियमों को  ताक पर रखर संसद के अंदर पूरा नजारा न सिर्फ रिकार्ड कि

इस दौरान एक कर्मी ने भगवंत मान को ऐसा करने से रोका भी परन्तु भगवंत ने उसे कहा कि वह रिकार्डिंग नहीं कर रहा। संसद की सुरक्षा के नियमों अनुसार संसद में सदस्यों को मोबाइल फोन लेकर जाने की अनुमति है परन्तु वह किसी भी तरह की रिकार्डिंग नहीं कर सकते। भगवंत ने संसद के सभी नियमों को  ताक पर रखर संसद के अंदर पूरा नजारा न सिर्फ रिकार्ड किया बल्कि वह जनतक तौर पर अपने फेसबुक पेज पर भी अपलोड़ किया जो सुरक्षा पर सवाल खड़े करता है।

 भगवंत मान के इस वीडियो फुटेज को दूषरी पार्टियों के लोग संसद की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ बता रहे हैं

वीडियो देख नहीं सकते तो ये पढ़ें

मान ने कहा कि मैं आज एक नई चीज आप को दिखाने जा रहा हूं। जो कि आज तक किसी ने नही दिखाई क्योंकि लोक तंत्र में लोग बड़े होते है। मैं इस वक्त गाड़ी में पार्लियामेंट जा रहा हूं। सामने पार्लियामेंट हैं। यहां फोटो लगी है इसीलिए वो रोकते नहीं है सिक्योरिटी गेट के पास हमारी कार में सेंसर लगा है तो गाड़ी का मॉडल और नंबर 0050 अनाउंस होगा। सामने ये सिक्योरिटी है। वाइट फॉर्च्युनर 0050 अनाउंस हुआ। नमस्कार। नमस्कार। बहुत ही सख्त सिक्योरिटी है। और होनी भी चाहिए देश का मसला।   इस वक्त हम पार्लियामेंट के अंदर आ गए हैं ये पार्लियामेंट आ गई। आप अक्सर टीवी पर देखते होगे कि जब मंत्री निकलते है तो मीडिया इस जगह पर उनकी इंटरव्यू करता हैं। मै गाडी से उतरने लगा हूं। अभी अन्दर जा रहा हूं। कुछ एम.पी खड़े हैं। यह नोटिस ऑफिस है जहां ZERO HOUR के प्रश्न होते है। ZERO HOUR में पिंक रंग के नोट पैड पर लिख कर देना पडता हैं कि क्या प्रश्न करूंगा। मैं राइट टू एजूकेशन के मुददे पर TET पास अध्यापको के मसले पर लिख कर दे रहा हूं। जो कि संसद में रखना चाहता हूं। मेरा सीट नंबर 496। यह जो ZERO HOUR का सवाल है मैं जमा करवाने जा रहा हूं। स्टैप लगा दो। फोटो नही लूंगा आप स्टैप लगा दो गोपनीयता रखूंगा। इसके बाद जो भी मेरा नंबर है। मुझे नही पता ऐसे रख लिए जाते है फिर सभी को इस डब्बे में रख दिया जाता है और ड्रा निकलेगा। 9:00 बजे सभा कुछ पारदर्शी है। सभी ने ZERO सवाल दिए है उस पर नंबर लग जाते है और फिर ड्रा निकलेगा। एक आधा मिनट ही रह गया। कितने आ गए.. 160 आ गए हैं और 20 का ड्रा निकलना है। पार्लियामेंट के अफसर बैठे है इनकी देखरेख में होगा। टाइम हो गया उन्होने अनाउस किया है लाइव जा रहा है। लकी ड्रा अब निकलेगा… 32 नंबर निकला है पहला सबके सामने यह सभा हो रहा है। पूरे 20 निकलेगे।मुझे यह नही पता कि मेरा नंबर कितना है मेरी जिम्मेदारी है मै अपना फर्ज निभा रहा हूं।यह सारा स्टाफ है जो सुबह जल्दी आ जाता हैं। जनता की आवाज उठाने के लिए हैं। यह वह लोग है जो पर्दे के पीछे रहते हैं। इसे फिर से घूमा लिया गया है ताकि कि जुडे न रह जाए। चार-पांच और है फिर 20 हो जाएगा जिनका नंबर निकला है उनके नाम नोटिस पर लग जाएगे। जिनके निकले है वह अपने एमपी जा कर बताएगे। मैंने पारदर्शिता कर दिखाने की कोशिश की। इस तरह की लाइव विडियो भविष्य में दिखाते रहेगे।

इस समय़ मान के इस लाइव वीडियो ने एक नया विवाद खडा कर दिया हैं। जहां सुरक्षा एजेंसियो की पोल इस वीडियो ने खोल कर रख दी हैं। वही कोई भी शरारती तत्व इसका प्रयोग गलत मकसद के लिए कर सकते हैं।

इस वीडियो के कारण नेता शिरोमणि अकाली दल के सांसद चंदू सिंह माजरा ने इसे गंभीर मामला बताया है। उन्होंने कहा कि ये सुरक्षा नियमों का सीधा-सीधा उल्लंघन है। उन्होंने कहा कि कल इस मामले को संसद में उठाएंगे।

बस थोड़ा इंतज़ार..

ताज़ा खबरे सबसे पहले पाने के लिए सब्सक्राइब करें

KNockingNews की नयी खबरें सबसे पहले पाने के लिए मुफ्त सब्सक्राइब करें