ग्वालियर दिलाएगा रियो से गोल्ड, टीम में7 लड़कियां ग्वालियर से.

मध्य प्रदेश हॉकी एकेडमी की सात महिला खिलाड़ियों का चयन रियो ओलंपिक के लिए भारतीय टीम में किया गया हैं. टीम की कप्तान सुशीला चानू भी इसी एकेडमी का हिस्सा रही हैं. सुशीला को रीतू रानी की जगह टीम की कमान सौंपी गईं.

मंगलवार को रियो ओलंपिक के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम का ऐलान होते ही मध्य प्रदेश के खेल जगत में जश्न का माहौल है. प्रदेश के ग्वालियर स्थित हॉकी एकेडमी की सात खिलाड़ी सुशीला चानू(कप्तान), पूनम रानी, रेणुका यादव, मोनिका, प्रीति दुबे, अनुराधा देवी, एचएल फेली रियो में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेंगी.

प्रदेश१८ की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करे
 
मध्य प्रदेश के ग्वालियर में वर्ष 2007 में हॉकी एकेडमी का गठन किया गया. भारतीय टीम में शामिल प्रीति दुबे और एचएल फेली रियो अभी भी इस एकेडमी में प्रशिक्षण हासिल कर रही हैं. वहीं, सुशीला चानू सहित शेष पांच खिलाड़ी 2007 से 2015 तक एकेडमी का हिस्सा रही है.

रानी की जगह सुशीला को कमान

लंबे समय से भारतीय महिला हॉकी टीम की कमान संभालती आ रहीं रितू रानी अगले महीने से शुरू हो रहे ओलम्पिक खेलों में भारतीय टीम का हिस्सा नहीं होंगी. रियो ओलम्पिक-2016 के लिए डिफेंडर सुशीला चानू को टीम की कप्तानी सौंपी गई है.

आस्ट्रेलिया दौरे पर रितू की गैरमौजूदगी में 24 वर्षीय सुशीला टीम की कप्तानी संभाल चुकी हैं. उन्हीं की कप्तानी में जर्मनी में भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने विश्व कप-2013 में कांस्य पदक पर कब्जा जमाया था.

टीम के चयन पर टीम के मुख्य कोच निल हॉगुड ने कहा, “टीम आज जहां खड़ी है वहां तक पहुंचने में उन्होंने काफी मेहनत की है. हमने शिविर में जो कुछ भी किया उसको हकीकत में बदलने के लिए हम उत्सुक हैं.”

रियो ओलम्पिक में भारतीय महिला टीम को ग्रुप-बी में रखा गया है। उसके साथ इस ग्रुप में चैम्पियंस ट्रॉफी की विजेता अर्जेटीना, आस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, जापान और अमेरिका हैं।

भारतीय टीम :

गोलकीपर : सविता

डिफेंडर : दीप ग्रेस एक्का, दीपिका (उपकप्तान), नमिता टोप्पो, सुनीता लाकड़ा, सुशीला चानू (कप्तान)

मिडफील्डर : नवजोत कौर, मोनिका, रेणुका यादव, लिलिमा मिंज

फारवर्ड : अनुराधा देवी, पूनम रानी, वंदना कटारिया, रानी रामपाल, प्रीती दुबे, निक्की प्रधान

अतिरिक्त खिलाड़ी : रानीस हनिआलुम लाल राउत फेली, रजनी एतिमारपु

courtsy: pradesh18

बस थोड़ा इंतज़ार..

ताज़ा खबरे सबसे पहले पाने के लिए सब्सक्राइब करें

KNockingNews की नयी खबरें सबसे पहले पाने के लिए मुफ्त सब्सक्राइब करें