पीएम मोदी ने नवाज़ शरीफ को जन्मदिन की बधाई दी, इस बार दूर से ही हाथ जोड़े

नई दिल्ली: आज पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का जन्मदिन है. भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उन्हें इस मौके पर बधाई दी है लेकिन इस बार दूर से ही बधाई भेज दी है.

बधाई देने के बाद मोदी ने इसकी जानकारी ट्विटर पर दी. पीएम ने ट्वीट किया कि वो उनकी लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए प्रार्थना करते हैं.

ठीक एक साल पहले मोदी नवाज को जन्मदिन की बधाई देने बिना वीज़ा लाहौर पहुंच गए थे. पीएम मोदी ने पिछले साल काबुल से एक ट्वीट कर दुनिया को हैरत में डाल दिया था कि वह शरीफ की 66वें जन्मदिन पर उन्हें बधाई देने के लिए लाहौर जा रहे हैं.

इस खुल्लम खुल्ला दोस्ती के इज़हार ने मोदी को काफी विवादों में डाल दिया था क्योंकि बाद में पाकिस्तान ने भारत को नुकसान पर नुकसान पहुंचाया.

पीएम मोदी अफगानिस्तान से लौटते वक्त पाकिस्तान रुके थे. मोदी हां करीब 80 मिनट रुके थे. मोदी ने शरीफ की पौत्री मेहरूनिसा (जो मरियम नवाज शरीफ की बेटी है) के विवाह में सभी परिजनों को बधाई दी थी.

लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे के कुछ दिन बाद से ही दोनों देशों में लगातार खटास बढ़ती चली गई.

साल की शुरुआत में ही पठानकोट के एयरबेस पर आतंकी हमला हो गया और उसके बाद पटरी से उतरे दोनों देशों के रिश्ते साल के अंत तक वापस पटरी पर नहीं आ पाए हैं.

इस साल लगातार सीमा पर तनाव बना रहा. इसी साल उरी में सेना के कैंप पर भी हमला हुआ, जिसमें 18 जवान शहीद हो गए. इसके बाद कार्रवाई करते हुए भारत ने पीओके में आतंकी ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक की.

दोनों देशों के बीच तनाव इस कदर बढ़ा कि पाकिस्तान में होने वाले सार्क समिट को रद्द करना पड़ा साथ ही भारत लगातार अंतरराष्ट्रीय मंच पर पाकिस्तान को अलग-थलग करने में लगा हुआ है.