बड़े काम की है रेल्वे की ये नयी साइट, बता देगी कि आपका वेटिंग कनफर्म होगा या नहीं

नई दिल्ली : अब एक क्लिक पर आप जान सकते हैं कि आपका वेटिंग टिकट कनफर्म होने के कितने आसार हैं. आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट पर ये सेवा शुरू की है. मध्यरात्रि से आईआरसीटीसी की नयी वेबसाइट लाइव हो गई है.

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया , ‘‘ प्रतीक्षा सूची के बारे में अनुमान जताने वाले नये फीचर के अनुसार बुकिंग ट्रेंड के आधार पर कोई इस बात का अनुमान लगा सकता है कि प्रतीक्षा सूची वाले या आरएसी टिकट के कन्फर्म होने की कितनी संभावना है. हम पहली बार अपने पैसेंजर ऑपरेशन और बुकिंग पैटर्न का डेटा माइन करेंगे. ’

दूसरे शब्दों में समझा जाए तो इस वेबसाइट पर पिछले वक्त का डेटा देखकर ये बताया जाएगा कि कितने वेटिंग पर आज के हालात में टिकट कनफर्म हो जाता है. पुराने आंकड़ों को इकट्ठा करके उसकाविश्लेषण करके नयी सूचना जुटाने की प्रक्रिया को डेटा माइनिंग कहते हैं.
इससे यात्रियों को अपनी प्रतीक्षा सूची के टिकट के कन्फर्म होने की संभावना की जानकारी मिल सकेगी. यह सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम्स (सीआरआईएस) द्वारा विकसित नये एल्गोरिद्म पर आधारित होगा.

साइट का लिंक है. www .irctc.co.in/nget/train-search

अधिकारियों ने बताया कि यह विचार रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिया था. उन्होंने पिछले साल आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर यह सेवा शुरू करने की प्रक्रिया पूरी करने के लिये एक साल का वक्त दिया था. मध्यरात्रि से आईआरसीटीसी की नयी वेबसाइट लाइव होगी.

Leave a Reply