चीन में मुस्लिम औरतों के कपड़े कैंची से छोटे किए


Deprecated: Creation of dynamic property Maghoot_Theme::$loop_meta_displayed is deprecated in /var/www/vhosts/knockingnews.com/httpdocs/wp-content/themes/magazine-hoot/template-parts/loop-meta.php on line 108

चीन की सरकार धर्मांधता के मामले में कोई समझौता नहीं करती . हालात ये हैं कि  पूर्व तुर्किस्तान में चीन की पुलिस ने बाकायदा मुस्लिम उइगुर महिलाओं के लंबे कपड़े काट दिए हैं. पूर्व तुर्किस्तान में जिसे शिनजियांग के नाम से भी जाना जाता है, वहां चीन की पुलिस राह में चलती उइगुर मुस्लिम महिलाओं के कपड़े कैंची से काट रही है. अगर यहीं भारत में घूंघट हटाने को भी कोई बोल दे तो बवाल हो जाएगा.

 

डॉक्यूमेंटिंग अप्रेशन अगेंस्ट मुस्लिम (डीओएएम) संगठन के मुताबिक चीन प्रशासन के द्वारा ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि उन्हें लगता है कि उइगुर मुस्लिम महिलाओं के कपड़े काफी ज्यादा लंबे हैं. महिलाओं के कपड़े काटे जाने की कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं, जिनमें दिख रहा है कि जिन महिलाओं के कपडे़ कमर के नीचे थोड़े लंबे हैं, उनके कपड़े बीच सड़क पर ही काटे जा रहे हैं.

 

बता दें कि पूर्व तुर्किस्तान मध्य एशिया का एक ऐतिहासिक इलाका है, लेकिन वर्तमान में इस पर जनवादी गणतंत्र चीन का नियंत्रण है और इसे शिनजियांग प्रांत के नाम से भी जाना जाता है. यह इलाका मुस्लिम बहुल इलाका है.

 

Twitter Ads info and privacy

शिनजियांग प्रांत पर नियंत्रण बढ़ाने के लिए चीन ने उच्च तकनीक वाले ड्रोन भी तैनात किए हैं, जो कि पक्षियों की तरह इस क्षेत्र की निगरानी करते रहेंगे. इसके अलावा हाल ही में खबर आई थी कि चीन ने इस प्रांत में मुसलमानों के लिए रिएजुकेशनल कैंप लगाए हैं, जिनमें मुस्लिमों से उनकी निजी जिंदगी और राजनीतिक विचारों के बारे में पूछताछ की जाएगी.

 

चीन शिनजियांग प्रांत में मुसलमानों पर प्रतिबंध लगातार सख्त करते जा रहा है. कुछ दिनों पहले चीन ने स्कूली बच्चों के किसी भी तरह के धार्मिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने पर रोक लगा दी थी. शिक्षा विभाग ने जनवरी में एक नोटिस जारी किया था, जिसमें सर्दियों की छुट्टी के दौरान बच्चों के धार्मिक स्थलों में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने को कहा गया था.

 

चीन सरकार ने प्रांत में इस्लामी कट्टरपंथ पर लगाम लगाने के अभि‍यान के तहत वीगर मुस्लिमों को ‘असामान्य’ रूप से लंबी दाढ़ी रखने और सार्वजनिक स्थानों पर नकाब लगाने से रोक दि‍या था. शिनजियांग प्रांत उइगुर मुस्लिम बहुल इलाका है. इस क्षेत्र से कई लोगों के आतंकी संगठनों में शामिल होने की खबरें आती रही हैं.

Leave a Reply