प्रधानमंत्री मोदी बने दुनिया के 9 वें सबसे ताकतवर शख्स, फोर्ब्स ने जारी की लिस्ट

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को फोर्ब्स की तरफ से जारी की गई सूची में दुनिया के 10 शक्तिशाली लोगों में शामिल किया है. जबकि, पहली बार ऐसा हुआ है कि सूची में रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन को पीछे धकेलकर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पहला स्थान पाया है. फोर्ब्स की तरफ से साल 2018 के लिए जारी की गई 75 लोगों की सूची में मोदी को 9वां स्थान दिया गया है.

फोर्ब्स ने कहा- “धरती पर करीब 7.5 बिलियन लोग है लेकिन इनमें से यह 75 महिलाएं और पुरूष दुनिया का रूख बदलते हैं. दुनिया की सबसे ताकतवार लोगों को लेकर फोर्ब्स की वार्षिक रैंकिंग में प्रत्येश 100 मिलियन में से एक को चुना जाता है जिसका एक्शन खास मायने रखता है.”

67 वर्षीय पीएम मोदी फेसबुक सीईए मार्क जकरबर्ग (13वां रैंक), ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे (14वां रैंक), चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग (15वां रैंक) और एप्पल के सीईओ टिम कुक (24वां रैंक) से आगे हैं.

41.2 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ रिलाइंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी वह एक अन्य भारतीय हैं जो इस इस सूची में शामिल है जिनकी रैंकिंग 32वीं है. जबकि, माइक्रोसॉफ्ट के भारत में पैदा हुए सीईओ सत्य नडेला को इस सूचि में 40वां स्थान दिया गया है.

Leave a Reply