NCR की सोसायटी में घुसी मज़दूरों की भीड़, एक टॉवर तबाह, गार्ड भागे

ग्रेटर नोएडा वेस्ट की श्री राधा स्काई गार्डन सोसायटी में बकाया भुगतान न होने से नाराज़ 50 से ज्यादा मजदूरों ने गुरुवार सुबह जमकर तोड़फोड़ की. लाठी सरियों से लैस मजदूरों के समूह ने सोसायटी की टॉवर संख्या 9 में धावा बोला. सोसायटी के इस टॉवर में बिल्डर ने दफ्तर बनाया हुआ है.

सोसायटी में काम करने वाले दैनिक श्रमिक बिल्डर और उसके ठेकेदारों से लंबे समय से बकाया भुगतान की मांग कर रहे थे. बीते कई दिन से वो सुबह काम पर जाने के पहले धरना भी दे रहे थे. लेकिन बिल्डर और ठेकेदारों ने उनकी मांग को अनसुना कर दिया.

ये मजदूर गुरुवार सुबह नारे लगाते हुए टॉवर 9 के ऑफिस पहुंचे. किसी बात पर मजदूर उत्तेजित हो गए और तोड़फोड़ शुरू कर दी.

मजदूरों का रुख देखकर कर्मचारी और इकलौता गार्ड भाग निकला.

इससे उत्तेजित मजदूर और उग्र हो गए और बाहर भी तोड़फोड़ शुरू कर दी. उन्होंने लाठी सरिया से टॉवर 9 का कांच से बना गेट भी तोड़ दिया. इस हंगामे में टॉवर में रहने वाले लोग काफी डर गए.

जिस टॉवर में मजदूर हंगामा कर रहे थे, उसकी पहली मंजिल पर रहने वाली 66 वर्षीय वरिष्ठ नागरिक श्रीमती मंजू ने बताया, ” जब मजदूरों ने हंगामा शुरू किया तब मैं पूजा कर रही थी. घर में कोई और नहीं था. मेरे पति बेटे के साथ दवा लेने गए थे. ऐसा लग रहा था कि मजदूर सबकुछ तोड़ डालेंगे. मैंने सुरक्षा गार्डों को मदद के लिए बुलाना चाहा लेकिन वहां कोई नहीं दिखा. आवाज सुनकर कोई गार्ड या कर्मचारी आया भी नहीं. घंटों बाद पुलिस के आने पर हंगामा रुका.”

बिल्डर के कर्मचारी कैलाश कपूर ने मजदूरों के हंगामे के दौरान छुपने के सवाल पर कहा,” वो 50 से ज्यादा थे और लाठी डंडे से लैस थे तो हम क्या करते?”

एक गार्ड ने नाम न बताने का अनुरोध करते हुए कहा, ” ये तो होना ही था. दो महीने से हमारी तनख्वाह नहीं मिली तो हम क्यों रोकेंगे?”

मजदूरों के हंगामे के बाद सोसायटी में रहने वाले लोग अपनी सुरक्षा को लेकर डरे हुए हैं.

सोसायटी में रहने वाले कई फ्लैट मालिक बिल्डर पर झठ बोलने और गलत वादे करने का आरोप लगाते हैं. सोसायटी में 6 महीने पहले ही पजेशन मिलना शुरू हुआ है और अभी से ज्यादातर फ्लैटों की दीवारें सीलन की वजह से खराब होने लगी है. फ्लैट धारकों का आरोप है कि प्राधिकरण के अधिकारी भी बिल्डर के खिलाफ शिकायत पर गौर नहीं करते हैं.

1 टिप्पणी

  1. मेरा नाम अशोक कुमार हैं, और मेरा नाम राखी हैं । मैं एक हाउस वाइफ हूँ, हमने 2015 मैं श्री राधा स्काई गार्डन में एक फ्लैट बुक किया, हमें इसकी लोकेशन काफी अच्छी लगी, घर का स्ट्रक्चर बहुत अच्छा हैं, बालकनी काफी बड़ी बड़ी और अच्छी हैं, किचन भी काफी अच्छा और बड़ा हैं| में पुरे दिन घर में अकेली रहती हूँ, सेफ्टी के हिसाब से बहुत अच्छा हैं, अगर कोई कूरियर वगैरह आते हैं तो गार्ड भी साथ में आते हैं कोई डर नहीं हैं | लाइट काफी अच्छे से आती हैं, पानी की सप्लाई काफी अच्छी हैं, स्कूल आस पास हैं शॉपिंग के लिए कोई दिक्कत नहीं हैं, हर चीज आस पास ही हैं, जरूरत का जो भी सामान हैं सब आसानी से मिल जाता हैं, हमें यह प्रोजेक्ट बहुत पसंद हैं ।

Leave a Reply