राजस्थान में ज़मीन के नीचे साढ़े 11 करो़ड़ टन सोना मिला, खुदाई का काम जारी


Deprecated: Creation of dynamic property Maghoot_Theme::$loop_meta_displayed is deprecated in /var/www/vhosts/knockingnews.com/httpdocs/wp-content/themes/magazine-hoot/template-parts/loop-meta.php on line 108

जयपुर : राजस्थान में ज़मीन के नीचे 11.48 करोड़ टन सोना मिला है. ये सोना उदयपुर और बांसबाड़ा जिले के भूकिया और डकोचा में मिला है. उन्होंने बताया कि राजस्थान में सोने की खोज में नयी संभावनाएं सामने आयी है, उदयपुर और बांसवाड़ा जिले के भूकिया डगोचा में सोने के भंडार मिले हैं. उन्होंने बताया कि राजस्थान में 35.65 करोड़ टन के सीसा जस्ता के संसाधन राजपुरा दरीबा खनिज पट्टी में मिले हैं. इसके अलावा भीलवाड़ा जिले के सलामपुरा एवं इसके आस पास के इलाके में भी सीसा जस्ता के भंडार भी मिले हैं.

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग के अनुसार राजस्थान के बांसवाड़ा, उदयपुर जिले में 11.48 करोड़ टन के सोने के भंडार का पता लगाया जा चुका है. भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग के महानिदेशक एन कुटुम्बा राव ने यहां संवाददाताओं से बातचीत करते हुए यह जानकारी दी.

राव के अनुसार राजस्थान में वर्ष 2010 से अब तक 8.11 करोड़ टन ताम्बे के भंडार का पता लगाया जा चुका है. जिसमें तांबे का औसत स्तर 0.38 प्रतिशत है. उन्होंने बताया कि राजस्थान के सिरोही जिले के देवा का बेड़ा, सालियों का बेड़ा और बाड़मेर जिले के सिवाना इलाकों में अन्य खनिज की खोज की जा रही है.

उन्होंने कहा कि प्रदेश में उर्वरक खनिज पोटाश व ग्लुकोनाइट की खोज के लिए नागौर, गंगापुर (करोली) सवाई माधोपुर में उत्खनन का काम चल रहा है, इन जिलों में पोटाश एवं ग्लुकोनाइट के भंडार मिलने से भारत की उर्वरक खनिज की आयात पर निर्भरता कम होगी.