बीजेपी ने दिया बड़े बड़े कॉर्पोरेट ब्रांड्स से ज्यादा विज्ञापन. बनी दूसरे नंबर का ब्रांड

बीजेपी ने दिया बड़े बड़े कॉर्पोरेट ब्रांड्स से ज्यादा विज्ञापन. बनी दूसरे नंबर का ब्रांड

नई दिल्ली : भारत में टीवी पर क्या चल रहा है इसकी सबसे ज्यादा विश्वसनीय और ठोस जानकारी देने वाली संस्था है बार्क यानी BARC. ये ही संस्था हर हफ्ते चैनलों को रेटिंग देती है. इस संस्था का आंकड़ा कहता है कि बीजेपी बड़े बड़े कॉर्पोरेट ब्रांड्स से भी ज्यादा विज्ञापन देती है. जी हैं. एक हफ्ते यानी 18 अप्रेल से चार मई के बीच बीजेपी यानी भारतीय जनता पार्टी ने दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा विज्ञापन दिए. फेविकोल, बांगड़ सीमेंट यहां तक कि त्रिवागो और संतूर साबुन भी बीेजेपी के सामने कुछ नहीं.

हालांकि पार्टी का नाम दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा विज्ञापन देने के बावजूद खर्च में ऊपर नहीं आया. जानकारों के मुताबिक इसका कारण बिलिंग कम होना हो सकता है. जानकार कहते हैं कि चुनाव आयोग की नजर में खर्च कम दिखाने के लिए पार्टियां बेहद कम रकम का बिल बनवाती हैं. बाकी पेमेन्ट ब्लैक में होता है. इसके बाद अंदाज़ा लगाना मुश्किल नहीं है कि मीडिया का झुकाव किस पार्टी की तरफ रहेगा.

‘बार्क’ (BARC) द्वारा 18वें हफ्ते की रेटिंग के अनुसार ‘लाइजॉल’ (Lizol) 12970 ‘इंसर्शंस’ (insertions) के साथ टॉप टेन ब्रैंड्स में सबसे आगे रहा है। वहीं, इस लिस्‍ट में 10012 ‘इंसर्शंस’ के साथ भारतीय जनता पार्टी दूसरे नंबर पर आ गई है।

इस हफ्ते टॉप टेन ब्रैंड्स की लिस्‍ट में ‘त्रिवागो’ (Trivago) 9437 ‘इंसर्शंस’ के साथ खिसककर तीसरे नंबर पर आ गई है, जबकि ‘संतूर चंदन हल्‍दी’ साबुन 8998 ‘इंसर्शंस’ के साथ चौथे नंबर पर रहा है।

इसके अलावा ‘वोडाफोन सेल्‍युलर’ 8375 ‘इंसर्शंस’ के साथ पांचवें और ‘हार्पिक 10X’ 8292  ‘इंसर्शंस’ के साथ इस कैटेगरी में छठे स्‍थान पर रहे हैं। इस हफ्ते लिस्‍ट में ‘विडियोकॉन डीटूएच’ खिसककर सातवें नंबर पर आ गया है। इसे 8262 ‘इंसर्शंस’ मिले हैं। इसके साथ ही ‘डर्मी कूल’, ‘हार्पिक पॉवर प्‍लस बाथरूम क्‍लीनर’ और ‘टोयोटा यारिस’ 7883, 7710 और 6901 ‘इंसर्शंस’ के साथ क्रमश: आठवें, नौवें और दसवें नंबर पर रहे हैं।

इसी हफ्ते में यदि हम बॉर्क की लिस्‍ट में शामिल टॉप 10 एडवर्टाइजर्स की बात करें तो ‘हिन्‍दुस्‍तान लिवर’ और ‘Reckitt Benckiser’ 126109 और94170 ‘इंसर्शंस’ के साथ क्रमश: पहले और दूसरे स्‍थान पर रहे हैं। इनमें ‘हिन्‍दुस्‍तान लिवर’ के ‘इंसर्शंस’ में जहां कमी आई है, वहीं ‘Reckitt Benckiser’ के ‘इंसर्शंस’ में इजाफा हुआ है।

वहीं, ‘आईटीसी लिमिटेड’ और ‘कैडबरी इंडिया’ 43922 और 23323  ‘इंसर्शंस’ के साथ पिछली बार की तरह अपनी तीसरी और चौथी पोजीशन पर बने हुए हैं। इस हफ्ते ‘ब्रुक बॉन्‍ड लिप्‍टन इंडिया’ और ‘प्रॉक्‍टर एंड गैंबल’ की रैंक में सुधार हुआ है। 9743 और 19494 ‘इंसर्शंस’ के साथ ये इस हफ्ते क्रमश: पांचवें और छठे नंबर पर आ गए हैं।

इसके अलावा बार्क की इस हफ्ते की टॉप 10 एडवर्टाइजर्स की लिस्‍ट में ‘विप्रो’, ‘टीवीएस मोटर कंपनी’, ‘इमामी’ और ‘पेप्सिको’ ने भी अपनी मौजूदगी दर्ज कराई है। 18637, 18466, 17544 और 17371 ‘इंसर्शंस’ के साथ ये चारों क्रमश: सातवें, आठवें, नौवें और दसवें स्‍थान पर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.