नीरव मोदी पर बड़ा एक्शन, 567 करोड़ की संपत्ति ऐसे हुई सीज


Deprecated: Creation of dynamic property Maghoot_Theme::$loop_meta_displayed is deprecated in /var/www/vhosts/knockingnews.com/httpdocs/wp-content/themes/magazine-hoot/template-parts/loop-meta.php on line 108

1300 करोड़ रुपये के घोटाले के आरोपी नीरव मोदी पर की काफी बड़ी मात्रा में संपत्ति जब्त कर ली गई है. नीरव के साथ उसके मामा मेहुल चोकसी पर भी इस स्कैम में शामिल होने का आरोप है. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दावा किया है कि नीरव मोदी की करीब 657 करोड़ रुपए की संपत्ति उसने सीज कर ली है. इनमें ज्वैलरी, बैंक अकाउंट समेत अन्य संपत्तियां शामिल हैं.

नीरव मोदी के खिलाफ ये कार्रवाई भारत समेत कुल 5 देशों में हुई है. ईडी ने जो चीजें जब्त की हैं, उन्हें करीब 22.69 करोड़ रुपए की डायमंड ज्वैलरी भी है. ये सभी चीजें हांगकांग से जब्त की गई हैं.

इसके अलावा दक्षिण मुंबई में 19.5 करोड़ रुपये की कीमत का फ्लैट सीज किया गया है. ये फ्लैट पूर्वी मोदी के नाम से रजिस्टर है. बताया जा रहा है कि 2017 में ही ये फ्लैट खरीदा गया था.

ईडी ने सिंगापुर से 44 करोड़ रुपये की कीमत का बैंक खाता भी जब्त किया है. ये कंपनी ब्रिटिश वर्जन आइसलैंड के नाम से रजिस्टर है, जिसमें पूर्वी मोदी और मयंक मेहता का नाम शामिल है.

इनके अलावा भी नीरव और पूर्वी के नाम से पांच अन्य बैंक खातों को सीज किया गया है, जिसमें करीब 278 करोड़ रुपये की संपत्ति है. ईडी ने नीरव मोदी की कई देशों में संपत्ति को जब्त किया है. लंदन में करीब 56 करोड़ रुपये की कीमत की प्रॉपर्टी, लंदन में ही एक फ्लैट को भी जब्त कर लिया गया है. ये वही फ्लैट है जहां पर इंडिया टुडे पहुंचा था. इन संपत्तियों के अलावा अमेरिका में भी 216 करोड़ की दो संपत्तियों को जब्त किया गया है. ये संपत्ति न्यूयॉर्क में थी.

Leave a Reply