निजी सेना बनाने की ओर बढ़े हैं बाबा रामदेव? सेना के रिटायर्ड अफसरों और जवानों को जोड़ा, Full story

हरिद्वार: ये खबर देखने में एक और व्यापार संस्थान खोलने की लगती है लेकिन जानकार कहते हैं कि बाबा रामदेव ने निजी आर्मी बनाने के तरफ एक कदम बढ़ा दिया है . रामदेव को नज़दीक से समझने वाले लोग कहते हैं कि 40 हज़ार करोड़ रुपये के निवेश के साथ बाबा रामदेव जो पराक्रम सुरक्षा प्राइवेट लिमिटेड खोल रहे हैं कयास है कि उसका मकसद आर्मी और दूसरी तरह की विशेषज्ञता को पतंजलि से जोड़ने का होगा. जाहिर बात है इतनी बड़ी फोर्स सीधे रामदेव के इशारे पर ही एक्ट करेगी. नेता और दूसरे उद्योगपतियों को अबतक प्राइवेट आर्मी वाली सुविधा नहीं थी . पाकिस्तान में भारत की तरह प्राइवेट आर्मी बनाने का चलन भी नहीं था लेकिन रामदेव की कंपनी इसी दिशा में एक कदम है.

सूत्रों के मुताबिक बाबा रामदेव की प्राइवेट सिक्योरिटी में आर्मी और पुलिस के रिटायर्ड कर्मियों को प्रशिक्षक के रूप में बहाल किया है. ये लोग सुरक्षा एजेंसी में भर्ती होने जा रहे मजबूत नौजवानों को आर्मी की तरह की ही ट्रेनिंग देंगे. योग गुरु बाब रामदेव ने प्राइवेट सुरक्षा एजेंसी के उद्घाटन के मौके पर भाषण भी दिया रामदेव ने ‘पराक्रम सुरक्षा, आपकी रक्षा’ का नारा दिया और कहा कि यह सुरक्षा एजेंसी देश के जन-जन में सैन्य भाव जगाने का काम करेगी.

रामदेव की सिक्योरिटी सर्विस सिर्फ आम सिक्योरिटी एजेंसी नही होगी . उसके पास एक एजेंजा होगा. एक फिलॉसफी के तहत वो काम करेगी शुरुआती फिलॉसफी दी गई है. प्रत्येक नागरिक के जीवन में आत्मसुरक्षा एवं राष्ट्रसुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाना. पहले बैच के 100 कर्मचारियों को पिछले एक महीने से ट्रेनिंग दी जा रही है. इस साल के आखिर तक कंपनी की देशभर में शाखाएं होंगी.

इस एजेंसी के बहाने बाबा रामदेव के पास सूचना पाने का बड़ा नेटवर्क होगा. जिन नेताओं , संस्थानों ठिकानों पर रामदेव के सैनिक तैनात रहेंगे वहां की सूचना हासिल करना भी बाबा रामदेव के लिए मामूली बात होगी. सैलेब्स भी प्राइवेट आर्मी रखने की जगह बाबा की फौज की मदद लेंगे. सूत्रों के अनुसार, बाबा रामदेव की पराक्रम सिक्योरिटी एजेंसी विभिन्न संस्थानों और केंद्रों को सुरक्षा सेवा मुहैया कराने के साथ ही कॉर्पोरेट ऑफिस, इंडिविजुअल्स और शॉपिंग मॉल्स को भी सेवा प्रदान करने का इरादा रखती है. बाकी आप सब खुद समझदार हैं.