डेरा मुख्यालय में आर्मी घुसी, जब्त किया जा रहा है सामान

नई दिल्ली : सिरसा में बाबा गुरमीत राम रहीम के आश्रम में सेना घुस गई है. सेना की फोर्स काफी ज्यादा थी . इधर आर्मी डेरा में घुस रही थी उधर डेरा समर्थक भारत माता की जय के नारे लगा रहे थे. हाई कोर्ट के आदेश पर ये एक्शन हुआ है जिसमें कहा गया था कि नुकसान की भरपायी बाबा के आश्रम की संपत्ति बेचकर की जाए. दुखद है कि सरकार ने फिर भी ये कार्रवाई नही की पुलिस ने भी कोई सक्रिय भागीदारी नहीं दिखाई.

पंचकुला में अभी हालात काबू में हैं. सिरसा में भी सेना ने सुबह फ्लैग मार्च किया. रोहतक में भी देर रात सुरक्षाबलों ने फ्लैग मार्च किया. अब तक कुल 600 लोग हिरासत में लिए गए हैं. डेरा समर्थकों के 60 वाहनों को भी जब्त किया गया है. फैसले से भड़के बाबा के समर्थकों ने 100 से ज्यादा गाड़ियां फूंक डाली. हिंसा से हालात ऐसे बिगड़े कि मुर्दाघर में सिर्फ 4 शवों की जगह थी, जबकि वो 17 शवों से भर गया. इसके बाद एक अस्थायी मुर्दाघर की व्यवस्था की गई.

उधर हरियाणा के डीजीपी ने दावा किया कि कल की हिंसा में एक भी आम आदमी को चोट नहीं आई. लेकिन वो ये नहीं बता सके कि घायल हुए पत्रकार क्या डेरा समर्थक थे.

इस बीच खबर मिली  कि चंडीगढ़ पुलिस ने बाबा के 6 निजी सुरक्षा गार्ड्स को गिरफ्तार कर लिया है. इन गार्ड्स पर से हथियार, कैरोसिन तेल भी जब्त किया गया है. वहीं रोहतक में 10 अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है. शुक्रवार को पंचकुला में सीबीआई कोर्ट ने बाबा राम रहीम को 15 साल पुराने रेप केस में दोषी माना. 28 अगस्त को सजा सुनाई जाएगी. बवाल में 31 लोगों की मौत के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी व्यवस्था में खामी की बात मानी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि डेरा समर्थकों को उनके घर में बंद रखने की हमने भरपूर कोशिश की. ट्रेन, बसें और यातायात के सभी साधनों को रोका, लेकिन डेरा समर्थक पैदल पहुंच गए और अपनी पहचान भी छुपाए रहे. हमने उन्हें रोकने की भरपूर कोशिश की. केंद्र भी हालात पर नजर बनाए हुए हैं. आज 11 बजे राजनाथ की गृह सचिव के साथ बैठक है, जबकि प्रधानमंत्री मोदी ने भी चिंता जताई है. पीएम ने भी एनएसए और गृह सचिव से हालात की जानकारी ली.