500 या 1000 के नोट हैं? घबराएं नहीं. यहां हैं सारे जवाब, हर समस्या को तोड़


Deprecated: Creation of dynamic property Maghoot_Theme::$loop_meta_displayed is deprecated in /var/www/vhosts/knockingnews.com/httpdocs/wp-content/themes/magazine-hoot/template-parts/loop-meta.php on line 108

आपके पास अगर 500 या 1000 का नोट है तो परेशान न हों. आपका एक भी नोट बरबाद नहीं होगा. इस लेख में मिलेगा आपको आपके हर सवाल का जवाब नीचं तक पढ़ें अगर आपका जवाब नहीं मिलता तो कमेंट में अपना सवाल लिखें . हमारे एक्सपर्ट आपके सवालों का जवाब तैयार करेंगे. सारे सवालों के जवाब पर जान से पहले समझ लें एक बात. सरकार ने कुछ नहीं किया सिर्फ इतना कर दिया है. जो आपके 500 या 1 हज़ार के नोट हैं उनकी हैसियत बदल दी है. ये नोट अब नोट न होकर उतनी कम के ब्लैंक चैक बन गए हैं. जिस अकाउंट में डालना है डालो. अकाउंट में नहीं डालना है तो धीरे धीरे सेल्फ चैक की तरह पैसे निकाल लो. अगर ब्लैंक चेक आपके अकाउंट में जमा होता है तो जाहिर है सरकार की नजर होती है. जरूरत से ज्याद पैसा आता है तो सवाल उठते हैं. अब अंधाधुंध पैसे सेविंग अकाउंट में जमा होंगे तो सवाल उठेंगे. अपने जायज पैसे जमा करने में कोई दिक्कत नहीं .

1. मेरे पास डेढ़ लाख रुपये हैं. कोई बैंक अकाऊंट भी नहीं है क्या करू ?

जवाब – बिना फिक्र के एक अकाउंट खुलवाएं उसमें अपनी मेहनत की कमाई जमा करें. आप अपना एक एक पैसा इस्तेमाल कर पाएंगे.

  1. मैं सफाई कर्मचारी हूं . दिवाली पर मुझे इनाम में 500 और हड़ार के नोट मिले थे . मैं इन पैसों का क्या करूं?

जवाब – अपने पैसे फिक्र किए बगैर अपने अकाऊंट में जमा करें . अकाउंट नहीं है तो खुलवालें

  1. मैं गृहिणी हूं मैंने पति की जनकारी के बगैर धीरे धीरे करके करीब डेढ़लाख रुपये जमा कर लिए . इन पैसों का क्या करूं?

जवाब – अपना पैसा बैंक अकाऊंट में जमा कराएं. अगर आय टैक्स योग्य है तो आराम से रिटर्न भरें और आय दिखाएं . टैक्स योग्य नहीं है तो मस्त रहें.

  1. मेरे घर में बच्चों के पैसे गुल्लक में जमा होते थे. इनमें 500 और हजार के काफी नोट हैं ?

जवाब- बेफिक्र होकर पैसे अपने बैंक अकाउंट में जमा कराएँ. या फिर बच्चों का एकाउट खुलवा दें.

5. मेरे बुजुर्ग मामा पिता को घर में पैसे रखने की आदत है वो बैंक जाने की झंझट से बचते रहे हैं. क्या उनके नोट बदल सकते हैं ?

जबाब- बिलकुल बदल सकते हैं. अपने अकाउंट में पैसे जमा कराएं और जब जैसी ज़रूरत हो पैसे निकालें. एटीएम से 2000 रुपये रोजाना निकाले जा सकते हैं.

6. क्या मैं बैंक में अपने पैसे जमा करके दूसरे दिन वापस बदले हुए नोट ले सकता हूं?

जवाब – आप चैक के ज़रिए या फिर ई ट्रांसफर के जरिए पैसे जिसे देने हों दे सकते हैं. सरकार नहीं चहती कि आप नकदी का ज्यादा इस्तेमाल करें.

7. मेरे घर में दो नौकर हैं उनके कुछ पैसे मेरे पास जमा थे. जो कि मैं उसे घर जाते वक्त देती. अब उन पैसों का क्या होगा?

जवाब – उनका अकाउंट है तो उसमें पैसे जमा कर दें. नहीं है तो खुलवा दें. ये भी नहीं चाहतीं तो अपने अकाउंट में पैसे जमा कर दें.

इसके अलावा कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें हम देंगे जवाब