2019 में मोदी की राह मुश्किल, इंडिया टुडे के सर्वे में सबसे ज्यादा लोगों ने राहुल को विकल्प माना

2019 में नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने की संभावनाएं लगातार कम होती नजर आ रही है. माना जा रहा है कि एनडीए  का पीएम पद का उम्मीदवार कोई और होगा क्योंकि अटल जी के नाम पर सहमति होना कठिन है. और सर्वे बता रहे हैं कि सरकार गठबंधन की ही बनेगी जिसमें बीजेपी बेहद कमज़ोर हालत में होगी.  देश में जहां एक तरफ चार राज्यों में विधानसभा चुनाव सिर पर आ गए हैं. लोकसभा चुनाव में पूरा एक साल भी नहीं बचा.

लेकिन इन चुनावों को लेकर जनता का क्या मूड है, इस पर सर्वे किया गया है. जनसत्ता ने कार्वी इनसाइट्स-इंडिया टुडे के सर्वे के हवाले से खबर दी है क बीजेपी इस बार यानी 2019 के चुनाव में अकेले अपने दम पर बहुमत हासिल नहीं कर सकेगी. सर्वे में त्रिशंकु लोकसभा बनने के आसार बताए गए हैं.

 

सर्वे के मुताबिक अगर इस वक्त लोकसभा चुनाव होते हैं तो एनडीए को 281 सीटें और यूपीए को 122 सीटें मिल सकती हैं. वहीं बीजेपी को करीब 80 सीटों का नुकसान हो सकता है. बीजेपी 245 सीटों पर और कांग्रेस 83 सीटों पर कब्जा कर सकती है. वहीं अगर करीब 10 महीने के वक्त के बाद यानी 2019 में लोकसभा चुनाव होंगे तो सर्वे के मुताबिक एनडीए को 255 सीटें और यूपीए को 242 सीटें मिल सकती हैं. वहीं अन्य के हिस्से में 46 सीटें जा सकती हैं.

 

वहीं बीजेपी को 196 सीटें मिल सकती हैं और कांग्रेस 97 सीटों पर ही सिमटती दिख रही है. इसके अलावा अगर वोट शेयरिंग प्रतिशत को लेकर बात की जाए तो अगर अभी चुनाव होते हैं तो एनडीए 36 फीसदी वोट शेयरिंग हासिल कर सकती है तो वहीं यूपीए के हिस्से में 31 फीसदी और अन्य के हिस्से में 33 फीसदी वोट शेयर जाते दिख रहे हैं.

 

कार्वी इनसाइट्स-इंडिया टुडे के सर्वे के मुताबिक प्रधानमंत्री पद के लिए भी लोगों से राय मांगी गई. 49 फीसदी लोगों के लिए पीएम की पहली पसंद नरेंद्र मोदी हैं, तो वहीं 27 फीसदी लोगों की पहली पसंद राहुल गांधी हैं. इसके अलावा 46 फीसदी लोग राहुल गांधी को मोदी का बेहतर विकल्प मानते हैं तो 8 फीसदी लोग ममता बनर्जी को और 4 फीसदी लोग अखिलेश यादव को.

अगर त्रिशंकु लोकसभा बनती है तो जाहिर बात है गठबंधन की सरकार बनेगी. गठबंधन अगर कांग्रेस के नेत्रत्व में बना तो राहुल गांधी और बीजेपी के नेत्रत्व में बना तो ऐसे नाम पर सहमति बनेगी जो सबको साथ लेकर चल सके और जिसके नाम से कोई आक्रांत न हो.

Leave a Reply