मोदी जी बनाएंगे जानवरों का आधार कार्ड, इसमें भी है पॉलिटिक्स

​नई दिल्ली: मोदी सरकार एक नया पॉलिटिकल प्लान लेकर आई है. सरकार अब गाय- भैंसों को भी आधार कार्ड देने जा रही है.  देश में पशुओं की गणना तथा दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिए पशुपालन मंत्रालय ने यह तरीका खोजा है.  लगभग एक लाख लोग पूरे देश के कोने-कोने में घूमकर पशुओं पर टैग लगाएंगे.  दूसरी तरफ यूपी के गाँवों में कहा जा रहा है कि ये कदम गौ माता की रक्षा के लिए है.  इससे मोदी जी पता लगा लेंगो कि कई गाय कसाई को तो नहीं बेची जा रही.
सरकार का प्लान है कि इस साल लगभग 88 मिलियन गाय और भैंसों के कान में यूआईडी नंबर सेट कर दिया जाएगा.  इससे सभी दुधारु पशुओं की अपनी अलग पहचान होगी और उनकी सेहत का ख्याल रखने के लिए आईडी नंबर का सहारा लिया जाएगा.  इस काम के लिए 50 हज़ार टैबलेट बांटे गए हैं

सरकार का कहना हौ कि इस टैग की मदद से पशुओं पर नजर रखने में आसानी होगी.  जिससे उनकी दवाएं, टीकाकरण समय-समय पर किया जा सकेगा.  माना जा रहा है कि इससे 2022 तक डेयरी किसानों की आय लगभग दोगुनी हो जाएगी.  प्रत्येग टैग सरकार को आठ रुपए का पड़ेगा.

उस टैग को ऐसे मेटेरियल से बनाया जा रहा है जिससे पशु को कोई नुकसान नहीं होगा.  टैग लगाने गया शख्स उसे लगाकर टैग के नंबर को अपने टैबलेट के ऑनलाइन डाटाबेस में ऐड कर लेगा.  इसके साथ ही पशु के मालिक को उससे जुड़ा एक हेल्थ कार्ड दिया जाएगा.