उत्तर प्रदेश में आएगा ‘जनरल डायर’ ! बीजेपी नहीं करेगी विरोध !

जल्दी ही यूपी के लोग खास तौर पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोग ‘जनरल डायर’ को देख सकेंगे. इतना ही नहीं वो ‘जनरल डायर’ का भाषण भी सुन पाएंगे. जनरल एडवर्ड हैरी डायर वो शख्स है जिसने जलियां वाला बाग में निहत्थे सत्याग्रहियों पर गोली चलाने के आदेश दिए थे और इस कांड में करीब 500 लोग मारे गए थे. कुछ लोग गोलियों से नहीं मरे लेकिन जान बचाने के लिए कुओं में कूद गए और वहां मारे गए.  बाद में जनरल डायर ने बाद में माफी मांगने से भी इनकार कर दिया था.

लेकिन यूपी में आप जिस जनरल डायर का भाषण सुनेंगे वो असली वाला जनरल डायर नहीं है बल्कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह है जिनका नाम अरविंद केजरीवाल और आमआदमी पार्टी वालों ने जनरल डायर रख दिया है. उनका कहना है कि पाटीदार आंदोलन के दौरान अमित शाह ने 14 प्रदर्शनकारियों को मरवाने का वैसे ही आदेश दिया जैसा जनरल डायर ने दिया था.

अपने मिशन 265 की शुरुआत अमित शाह चार परिवर्तन यात्राओं से करेंगे ये यात्राएं अगले महीने 5 नवम्बर से शुरू होगी. बीजेपी की ये परिवर्तन यात्राएं यूपी की सभी 403 विधानसभा सीटों से होकर गुज़रेंगी.

सहारनपुर से परिवर्तन यात्रा होगी शुरू

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पहली परिवर्तन यात्रा की शुरुआत पांच नवम्बर से सहारनपुर से करेंगे. दूसरी परिवर्तन यात्रा को केंद्रीय मंत्री उमा भारती 6 नवम्बर ललितपुर से करेगी. तीसरी परिवर्तन यात्रा जिसकी शुरुआत केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्रा 7 नवम्बर को बलिया से करेंगें. चौथी परिवर्तन यात्रा जिसकी शुरुआत गृह मंत्री राजनाथ सिंह 9 नवम्बर को सोनभद्र से करेंगे. बीजेपी की चारों यात्राओं का समापन 25 दिसंबर को होगा.

पीएम की रैली से परिवर्तन यात्रा का समापन

इन यात्राओं के समापन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ में एक विराट रैली को संबोधित करेंगे. सूत्रों की माने तो बीजेपी की योजना है कि प्रधानमंत्री के हर महीने यूपी के अधिक से अधिक दौरे करें. इससे पहले पीएम मोदी सहारनपुर, इलाहाबाद, गोरखपुर, बरेली में पहले ही रैली कर चुके हैं.

जातिगत समीकरणों के हिसाब से रणनीति

दूसरी तरफ बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने जातिगत समीकरणों के हिसाब से अपनी चुनावी बिसात बिछानी शुरू कर दी है. बीजेपी अध्यक्ष ने ठाकुर वोट बैंक को लुभाने के लिए मायावती पर आपत्तिजनक बयान देने वाले दयाशंकर सिंह की पत्नी स्वाति सिंह को यूपी महिला मोर्चा का अध्यक्ष बना कर शुभारंभ कर दिया हैं. इससे पहले ब्राह्मण वोट बैंक के लिए शिवप्रताप शुक्ला को राज्यसभा भेजा गया.

सभी जातियों पर नजर

सूत्रों की माने तो बीजेपी नेतृत्व सभी जातियों और सभी समाज के बड़े नेताओं का इस्तेमाल चुनाव प्रचार में करेगी. जैसे मायावती के दलित वोट बैंक में सेंध लगाने के लिए बीजेपी ने बुद्ध भिक्षुकों की धम्म चेतना यात्रा को पूरे यूपी में निकलवाई और जिसका शनिवार को समापन अमित शाह की मौजूदगी में कानपुर में होगा. बुद्ध भिक्षुकों की धम्म चेतना यात्रा ने यूपी की 250 विधानसभा सीट पर बीजेपी के लिये दलित वोट के तैयार किया है.

सर्जिकल स्ट्राइक को भी उछालने की तैयारी

इसी तरह बीजेपी इस चुनाव में भारतीय सेना के द्वारा किये गए पाक अधिकृत कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक का राजनैतिक फायदा लेने के लिए सर्जिकल स्ट्राइक को राष्ट्र सुरक्षा और राष्ट्रवाद से जोड़कर चुनाव में जायेगी. बीजेपी रक्षामंत्री मनहोर पर्रिकर का आगरा और लखनऊ की तरह पूरे यूपी में सम्मान करा कर चुनाव तक सर्जिकल स्ट्राइक का माहौल बना कर फायदा लेने की भरपूर कोशिश करेंगी.