सरकार ने जारी किया छुट्टियों का कैलेण्डर, मारी जाएंगी 12 छुट्टियां लेकिन दिवाली पर होगी मौज, ये है पूरी लिस्ट


Deprecated: Creation of dynamic property Maghoot_Theme::$loop_meta_displayed is deprecated in /var/www/vhosts/knockingnews.com/httpdocs/wp-content/themes/magazine-hoot/template-parts/loop-meta.php on line 108

सरकारी कर्मचारियों के लिए छुट्टी का नया कैलेण्डर थोड़ी खुशी थोड़ा गम लाने वाला है . सरकार ने छुट्टियों का जो कैलेण्डर जारी किया है उसमें  12 सार्वजनिक अवकाश कम कर दिए गए हैं जबकि दिवाली पर एक साथ 4 छुट्टियां मिलेंगी. कर्मचारी चाहें तो अभी से नये साल रिजर्वेशन टिकट बनवा सकते हैं.

  • 38 सार्वजनिक अवकाशों में से 12 छुट्टियां सैटरडे और संडे को पड़ेंगे.
  • साल में चार मौके ऐसे भी आएंगे जब कर्मचारियों को तीन-तीन दिन की एक साथ छुट्टियां मिलेंगी.
  • दीवाली पर कर्मचारियों को मिल सकेगा एक साथ चार दिन का अवकाश.
  • 16 निर्बन्धित अवकाशों में भी पांच छुट्टियां रविवार, शनिवार को पड़ेंगी.

सरकार ने वर्ष 2017 की छुट्टियों का सरकारी आदेश जारी कर दिया है. मुख्य सचिव राहुल भटनागर द्वारा मंगलवार को जारी आदेश के अनुसार इस बार 38 सरकारी सार्वजनिक अवकाशों में 12 सार्वजनिक अवकाश शनिवार और रविवार को पड़ रहे हैं. यही नहीं, 16 निर्बन्धित अवकाशों में भी पांच अवकाश शनिवार और रविवार को पड़ रहे हैं. इससे नए साल में कर्मचारियों को छुट्टियों का घाटा होगा. नियमानुसार निर्बन्धित अवकाश कोई भी कर्मचारी अधिकारी साल में दो बार ले सकता है. वैसे कर्मचारियों के लिए राहत की बात यह भी कि चार त्योहारों पर उनको तीन-तीन दिन की एक साथ छुट्टियां मिल सकेंगी. लेकिन इसका फायदा केवल फाइव डे वीक वाले सचिवालय और निदेशालयों व राज्य मुख्यालयों के कर्मचारियों को ही मिलेगा. इन चार त्योहारों में दशहरा, हजरत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती गरीब नवाज का उर्स, परशुराम जयंती और जमात-उल-विदा की नमाज की छुटिट्यां शुक्रवार को पड़ रही हैं. इस तरह कर्मचारी शुक्रवार से रविवार तक तीन-तीन दिन की लगातर छुट्टी ले सकेंगे. दीवाली के त्योहार पर कर्मचारियों को एक साथ चार दिन की छुट्टियां पड़ रही हैं. यदि एक दिन का निर्बन्धित अवकाश ले लेंगे तो वे लगातार पांच दिन की छुट्टी ले सकते हैं.