2000 के नोट में चिप होने की बात सही है? जानिये गुलाबी नोट के ‘ऑपरेशन’ वाले वीडिया का वायरल सच

नई दिल्ली वाट्सएप पर आजकल कुछ वीडियो प्रसारित हो रहे हैं . इन वीडियो में गुलाबी रंग के 2000 रुपये के नोट के अंदर चिप होने का दावा किया गया है. बताया जा रहा है कि इस नोट में एक चिप छिपाई गई है.

वीडियो में एक शख्स जिसका चेहरा दिखाई नहीं देता, 2000 के नोट को एक ब्लेड या चाकू की मदद से छीलता दिखता है, बाद में इन नोट के बीच में लगी हुई एक चमकती हुई सी चिप नुमा चीज़ निकालकर दिखाई जाती है.

KN की टीम ने इस नोट की हकीकत का पता लगाने के लिए वीडियो का फ्रेम टू फ्रें मुआयना किया तो पता चला कि ये वीडियो बुद्धू बनाने का तरीका है और इस बहाने यू ट्यूब से कुछ लाइक्स कमाने की कोशिश है. दर असल वीडियो में जो 2000 का नोट दिखाया गया है वो नोट है ही नहीं . वीडियो बनाने वाले ने दो अलग अलग कागज़ों पर नोट की फोटो कापी की है और उन्हें बड़ी सफाई से चिपकाकर एक नोट बना लिया है. इन कागज़ों के बीच एक छोटा सा चमकीला धातु का टुकड़ा रख दिया गया है जिसे वीडियो बनाने वाला चिप कह रहा है.

ये शख्स ब्लेड की मदद से नोट को एक खास जगह पर छीलता है और चमकीला टुकड़ा निकालकर दिखा देता है. इससे लोगों को लगता है कि नोट के भीतर चिप है.आपस अपील की जाती है कि इन अफवाहों से सावधान रहें.

बस थोड़ा इंतज़ार..

ताज़ा खबरे सबसे पहले पाने के लिए सब्सक्राइब करें

KNockingNews की नयी खबरें सबसे पहले पाने के लिए मुफ्त सब्सक्राइब करें