10 रुपये का हर सिक्का असली, आरबीआई का आदेश, न स्वीकारने वालों पर होगा एक्शन

नई दिल्लीः रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 10 कुछ मीडिया चैनलों पर चलाई गई उन खबरों का खंडन किया है जिनमें एक खास तरह के 10 रुपये के सिक्कों को नकली बताया गया है. आरबीआई ने कहा है कि लोग ऐसी अफवाहों पर ध्यान न दें. केंद्रीय बैंक ने लोगों ने सभी प्रकार के सौदों में बिना किसी झिझक के इन सिक्कों को स्वीकार करने को कहा है. रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा कि एेसी सूचना मिली है कि कुछ कम जानकार या गलत जानकारी रखने वाले लोग व्यापार, दुकानदार आदि समेत आम लोगों के बीच इस प्रकार के सिक्कों को लेकर संदेह खड़ा कर रहे हैं. इससे देश के कुछ भागों में इन सिक्कों का प्रचलन बाधित हो रहा है और इससे भ्रम की स्थिति बन रही है. आरबीआई ने कहा कि समय समय पर अलग अलग डिजाइन के सिक्के जारी किए जाते हैं और वो सभी असली है. नकली मुद्रा अगर कही प्रचलन में पायी जाती है तो आरबीआई इस बारे में आगाह करेगी. अब तक आरबीआई ने 10 रुपये के सिक्के को लेकर कोई पहचान जारी नहीं की है.

बयान के अनुसार, ‘‘रिजर्व बैंक लोगों को सलाह देता है कि वे इस प्रकार की झूठी अफावाह पर ध्यान नहीं दें और उसे अनसूना कर दें तथा बिना किसी झिझक के अपने सभी सौदों में इन सिक्कों को कानूनी मुद्रा के रूप में स्वीकार करें.’’

आर.बी.आई. के निर्देश

आर.बी.आई. ने अलग-अलग वर्षों में 10 के सिक्कों के स्वरूप बदले. लीड बैंक अधिकारी के मुताबिक ये सभी असली हैं. आर.बी.आई. की साइट पर 10 के सभी प्रकार के सिक्कों की लिस्ट है. कुछ व्यापारियों एवं दुकानदारों द्वारा बिना किसी वैधानिक आधार पर 10 रुपए के सिक्कों को नकली बताकर ग्राहकों से लेने से मना किया जा रहा है. 10 रुपए के सभी सिक्के एवं 1 रुपए से लेकर 100 रुपए तक सभी करेंसी नोट पूरी तरीके से वैध एवं मान्य हैं. यदि किसी भी दुकानदार या बैंकर्स ने सिक्के लेने में आनाकानी की तो उनके खिलाफ होने वाली शिकायत के आधार पर केस भी दर्ज होगा.

इस लिंक पर पढ़ें आरबीआई की साइट पर जाकर उसका बयान

बस थोड़ा इंतज़ार..

ताज़ा खबरे सबसे पहले पाने के लिए सब्सक्राइब करें

KNockingNews की नयी खबरें सबसे पहले पाने के लिए मुफ्त सब्सक्राइब करें