देश में और बढ़ेगी महंगाई, हर चीज़ होगी इस तरह महंगी


Deprecated: Creation of dynamic property Maghoot_Theme::$loop_meta_displayed is deprecated in /var/www/vhosts/knockingnews.com/httpdocs/wp-content/themes/magazine-hoot/template-parts/loop-meta.php on line 108

मोदी सरकार की मुसीबतें बढ़ने का नाम नहीं ले रहीं. किसी तरह तेल के दाम काबू में आए थे और अब पहले से ही महंगाई की मार झेल रहा देश कुछ और महंगाई झेलेगा. करेंसी बाजार में गुरुवार को अमेरिकी डॉलर की तुलना में रुपया ने ऐतिहासिक गिरावट देखी. इसका मतलब है कि अब विदेशों से आने वाला सामान महंगा होगा और बाज़ार में हर चीज़ महंगी हो जाएगी. वैसे भी ज्यादातर चीज़ें अब भारत में बननी बंद हो चुकी हैं.

रुपये ने आज सुबह के कारोबार में 69.10 प्रति डॉलर का स्तर तक छू लिया. रुपया आज के कारोबार में डॉलर की तुलना में 49 पैसे तक गिरा है.  आज सुबह रुपया 68.87 पर खुला जो कि पहले 68.61 पर बंद हुआ था.

कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के मद्देजनर देश का चालू खाता घाटा और मुद्रास्फीति बढ़ने की चिंताओं के बीच आज शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 49 पैसे लुढ़ककर अब तक के निम्नतम स्तर 69.10 रुपये पर आ गया.

आयातकों विशेषकर तेल रिफाइनरों एवं बैंकों से अमेरिकी मुद्रा की लगातार मांग से कच्चे तेल की कीमतों में तेजी रही , जिससे रुपये पर दबाव देखा गया.

अंतर बैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया आज डॉलर के मुकाबले 68.87 रुपये प्रति डॉलर पर खुला और शुरुआती कारोबार में 49 पैसे गिरकर 69.10 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया. रुपया कल के कारोबारी दिन में डॉलर के मुकाबले गिरकर 68.61 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.

अमेरिका ने कल भारत , चीन सहित सभी सहयोगी देशों से ईरान से कच्चे तेल का आयात चार नवंबर तक बंद करने को कहा था , जिसके बाद वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में उछाल आया. इसके अलावा लीबिया और कनाडा में आपूर्ति संबंधी दिक्कतों से भी कीमतों पर दबाव रहा.

मुद्रा डीलरों ने कहा कि कच्चे तेल की कीमतों में उछाल और रुपये में गिरावट से भारत दोहरी मार झेल रहा है.

इस बीच , बंबई शेयर बाजार का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स आज शुरुआती कारोबार में 90.26 अंक यानी 0.25 प्रतिशत गिरकर 35,126.85 अंक पर आ गया.

Leave a Reply